• हिंदी

महीने में कितना वजन घटाना हो सकता है शरीर के लिए हानिकारक, एक्सपर्ट से जानें कितना वेट लॉस है जरूरी

महीने में कितना वजन घटाना हो सकता है शरीर के लिए हानिकारक, एक्सपर्ट से जानें कितना वेट लॉस है जरूरी
महीने में कितना वजन घटाना हो सकता है शरीर के लिए हानिकारक, एक्सपर्ट से जानें कितना वेट लॉस है जरूरी

जल्दी वजन कम करने के चक्कर में भूखा रहना और बेवजह के नियम बनाना आपको कभी अच्छे परिणाम नहीं देगा। जानिए महीने में कितना वजन घटाना है नुकसानदेह।

Written by Jitendra Gupta |Updated : August 5, 2021 5:21 PM IST

जब भी बात वजन कम करने की होती है तो हम में से अधिकांश लोग जल्दी से जल्दी वजन कम करने की कोशिश में जुट जाते हैं। तेजी से वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं और जिम में खूब सारा पसीना बहाते हैं लेकिन वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह समझना बहुत ही जरूरी है कि वजन कम करना समय और समान प्रयास दोनों की जरूरत है। जल्दी वजन कम करने के चक्कर में भूखा रहना और बेवजह के नियम बनाना आपको कभी अच्छे परिणाम नहीं देगा। ऐसा करने से न सिर्फ आप बीमारियों को न्यौता देंगे बल्कि अपना वजन बढ़ा हुआ पाएंगे। आइए जानते हैं एक बार में बहुत ज्यादा वजन घटाने से आपके शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ता है।

क्या होगा जब अचानक 10 किलो वजन हो जाएगा कम?

एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आप एक बार में ही 10 किलो या उससे ज्यादा वजन कम करेंगे तो ये आपके शरीर के लिए अनहेल्दी रहेगा। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो एक सरल और स्वस्थ प्रक्रिया फॉलो करें। आपको किसी भी प्रकार की फैड डाइटलेने से बचना चाहिए जो आपको भूखा रहने के लिए कहती है और तेजी से वेट लॉस का वादा करती हैं। सच कहें तो ये सिर्फ और सिर्फ बुरी आदतें हैं, जो बार-बार वजन बढ़ने का कारण बनती हैं। वजन कम करते वक्त हेल्दी रहने की कोशिश करें इसलिए सही समय पर भोजन और एक्सरसाइज करें, जो न केवल वजन कम करेंगी बल्कि आपको फिट भी रखेगी।

आप चाहें तो इंटेंस वर्कआउट कर सकते हैं और एक पौष्टिक डाइट प्लान बना सकते हैं, जिसे फॉलो कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं और वजन घटा सकते हैं।

फैट डाइट क्यों शरीर के लिए हानिकारक?

फैड डाइट कम समय में तेजी से ज्यादा से ज्यादा बैली फैट कम करनेका दावा करती है और व्यक्ति इस डाइट प्लान में खाना नहीं खाता है। ये डाइट प्लान बिल्कुल भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि जब आप खाना शुरू करेंगे तो फिर से वहीं शेप वापस आ जाएगा। इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं, जो ये बताते हैं कि जब हम छोटे-छोटे डाइट प्लान यूज करते हैं तो बाद में हमारा वजन आखिर क्यों बढ़ जाता है।

दरअसल जब आप तेजी से वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं तो आपका शरीर तेजी से प्रतिक्रिया करता है। अगर आप हर हफ्ते 1 से 2 किलोग्राम वजन कम करते हैं, तो आपका शरीर उसी हिसाब से ढलवा शुरू हो जाएगा और तेजी से वजन कम होने के परिणामस्वरूप आपको भूख भी नहीं लगेगी। इसके अलावा यह शरीर में गंभीर पोषक तत्वों की कमी भी पैदा कर सकता है जो कभी-कभी शरीर या कोशिकाओं को अपरिवर्तनीय नुकसान पहुंचा सकता है।

कैसे चुनें सही डाइट प्लान?

अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं या फिर बैली फैट को कंट्रोल करना चाह रहे हैं तो आपको एक सही और संतुलित डाइट प्लान बनाने की जरूरत है। इस तरह के डाइट प्लान में पोर्शन कंट्रोल और अतिरिक्त शुगर, नमक और सैच्यूरेटेड फैट से दूर रहने की सलाह दी जाती है। ये सभी चीजें हृदय रोग और डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। आपकी डाइट में सभी पोषक तत्वों, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर या मिनरल्स होने ही चाहिए।

वजन कम करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें

आपको दिन में एक घंटे की एक्सरसाइज करनी चाहिए। मसल्स मास बढ़ाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग चुनें। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, जिसे वेट ट्रेनिंग या रेजिस्टेंस ट्रेनिंग के रूप में भी जाना जाता है, शरीर को किसी प्रकार के रेजिस्टेंस से सुरक्षा प्रदान करती है।