Advertisement

वज़न घटाने के लिए हफ़्ते में एक बार जौ की रोटी खायें

Weight loss करने का हेल्दी तरीका!

Read this in English.

क्या आपने कभी सोचा है कि पहले जमाने के लोगों में वज़न बढ़ने की समस्या इतनी कम क्यों थी। क्योंकि उनका संतुलित आहार ही उनके सेहतमंद होने का राज़ था। उस जमाने में लोग जौ या बार्ली की रोटी खाते थे जो उनके वज़न को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता था। क्योंकि जौ एक ऐसा होलग्रेन है जिसमें फाइबर उच्च मात्रा में होने के साथ-साथ पौष्टिकता भी भरपूर मात्रा में होता है। इसको खाने से देर तक पेट भरा रहता है। साथ ही ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शायद आप सोच रहे होंगे कि जौ को आप कैसे अपने डायट में शामिल करेंगे। आप जौ के आटे का रोटी या परांठा बनाकर भी खा सकते हैं। ये गेहूं के चपाती से ज्यादा पौष्टिकारक होता है। अगर आप रोज जौ नहीं खा पा रहे हैं तो कम से कम हफ़्ते में एक बार जौ को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं।

Also Read

More News

इसके अलावा बार्ली वाटर बनाकर भी ड्रिंक के रूप में भी डायट को शामिल कर सकते हैं। इस लो-कैलोरी ड्रिंक को बनाने के लिए जौ को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। और उसको छानकर पियें। इससे आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जायेंगे और आप आसानी से वज़न घटा पायेंगे।

संदर्भ- ‘The Ayurvedic Cookbook’ by Dr Gita Ramesh.

मूल स्रोत-Weight Loss Tip #91 – Lose weight with barley or jau

अनुवादक – Mousumi Dutta

चित्र स्रोत - Shutterstock 


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on