Sign In
  • हिंदी

Weight Loss Tip: कम नींद से बढ़ता है मोटापा, इसीलिए लें भरपूर नींद और करें वेट लॉस

वेट लॉस टिप: भरपूर नींद लें, घटेगा वजन ।

Sleeplessness Side Effects: कुछ स्टडीज़ में यह बात कही गयी कि जो लोग अनिद्रा की परेशानी से ग्रस्त हैं यानि रात में ठीक से सो नहीं पाते। ऐसे लोगों का वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है। इसी तरह इन इंसोमेनिया के मरीज़ों  को वज़न कम करने में भी परेशानी होती है। इसका सीधा अर्थ है कि अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो पहले ठीक से सोने की कोशिश करें।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 27, 2020 5:45 PM IST

Weight Loss and Sleep: क्या आप अपने मोटापे को कम करने (weight loss) की कोशिश में कामयाब नहीं हो पा रहे। क्या आपको रात मे ठीक से नींद नहीं आती। अगर, ये दोनों स्थितियां आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं, तो समझ जाएं कि इन दोनों का एक-दूसरे से सीधा संबंध है। (Sleeplessness side effects)जी हां, कुछ स्टडीज़ में यह बात कही गयी कि जो लोग अनिद्रा की परेशानी से ग्रस्त हैं यानि रात में ठीक से सो नहीं पाते। ऐसे लोगों का वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है। (Weight Loss and Sleep in hindi)

 Nutmeg benefits for health: लो सेक्स ड्राइव और अनिद्रा से हैं परेशान, तो करें जायफल का सेवन

इसी तरह इन इंसोमेनिया (insomnia) के मरीज़ों  को वज़न कम करने में भी परेशानी होती है। इसका सीधा अर्थ है कि अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो पहले ठीक से सोने की कोशिश करें। (Weight Loss and Sleep)

Also Read

More News

क्या है नींद और वेट लॉस का संबंध (Weight Loss and Sleep):

मेटाबॉलिज़्म में कमी:

वेट लॉस के लिए तेज़ मेटाबॉलिज़्म आवश्यक है। इसीलिए, जब आप ठीक तरह से सो नहीं पाते तो इसका असर मेटाबॉलिज़्म पर भी होता है। स्लो मेटाबॉलिक रेट से मोटापा बढ़ता है और वेट लॉस नहीं होता।

भूख में बढोतरी:

ठीक ना सोने से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स घ्रेलिन का उत्पादन अधिक होता है। इससे,लोगों को बहुत अधिक भूख लगती है और ज़्यादा खाने से वजन बढ़ जाता है।

बीएमआई का असतुंलन:

ठीक से ना सोने का एक बड़ा नुकसान है कि अनिद्रा के कारण बीएमआई बढ़ जाता है। इससे, वजन बढ़ जाता है।

Benefits of Quitting Alcohol: ग्लोइंग स्किन और हेल्दी बॉडी चाहिए तो छोड़ दें शराब का नशा, अल्कोहल छोड़ने से होते हैं ये 3 फायदे

कैलोरी इंटेक:

जैसा कि सही तरीके से नींद ना आने की वजह से शरीर की कार्यप्रणालियां प्रभावित होती हैं। इससे, आपके लिए भोजन करते समय ओवरइटिंग की संभावना बढ़ जाती है। जिससे, हाई-कैलोरी फूड खा लेते हैं लोग। नतीजतन, इस एक्सट्रा कैलोरी के चलते वजन बढ़ जाता है।

Post Lunch Nap: दोपहर में खाना खाने के बाद थोड़ी देर ज़रूर सोएं, जानें रूजुता दिवेकर से लंच के बाद पॉवर नैप के फायदे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on