Advertisement

Weight Loss: वजन कम करने के लिए ले रहे हैं हाई प्रोटीन डाइट तो इन 5 बातों का रखें ध्‍यान, वरना फायदे से ज्‍यादा हो सकता है नुकसान

हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलना बहुत जरूरी है, यह ना सिर्फ हमारी कोशिकाओं  की मरम्मत  करता है, बल्कि वजन घटाने के लिए भी प्रोटीन का बहुत बड़ा रोल होता है। लेकिन अधिकांश लोग प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय कुछ गलतियां भी करते हैं जिससे उन्‍हें उनके वजन कम करने के लक्ष्य में सफलता नहीं मिलती है।

प्रोटीन (Protein) एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है जिसके माध्यम से शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत होती है। यह मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से आपको अस्वस्थकर खानपान के सेवन से बचने में मदद मिलती हैं, क्योंकि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (Protein Diet) आपको पूरे दिन तृप्त रखता है, जिसके कारण आप बाहर की खराब या अनहेल्दी फूड से दूर रहते हैं। प्रोटीन के अनगिनत लाभों के कारण वजन कम करने वाले लोग प्रोटीन डाइट को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं, लेकिन हाई प्रोटीन डाइट लेते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको यहां विस्तार से बता रहे हैं।

1. हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं है हाई प्रोटीन डाइट

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं मगर प्रोटीन हर किसी के लिए सही और सुरक्षित हो यह जरूरी नहीं है जो लोग पाचन समस्याओं और किडनी से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हैं उन्हें हाई प्रोटीन डाइट के सेवन से बचना चाहिए, क्‍योंकि ऐसी स्थिति में उन्हें कई प्रकार के की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खासकर कब्ज की समस्या हो सकती है। यह किडनी से जुड़ी समस्याएं बढ़ा सकती हैं।

2. लंबे समय तक प्रोटीन डाइट का सेवन सही नहीं

प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन थोड़े दिनों के लिए तो ठीक है मगर वजन कम करने के उद्देश्य से लिया गया हाई प्रोटीन डायट आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। दरअसल अधिक मात्रा में कैलोरी लेने का मतलब है कि आपको रोजाना की अपनी कैलोरी को मेंटेन रखने के लिए कार्ब्‍स और वसा की संख्या को कम करना पड़ेगा। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिसके कारण मुंह की दुर्गंध, सिर दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read

More News

3. सावधानी से करें हाई प्रोटीन डाइट का सेवन

आपकी उम्र, लिंग, शरीर के आकार अथवा वजन के आधार पर तय होता है की आप को कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। वजन कम करने और मसल्स को बढ़ाने के लिए आपको प्रतिदिन शरीर के वजन का प्रति किलोग्राम एक से डेढ़ ग्राम प्रोटीन लेना सही होता है। वजन कम करने के दौरान आपको यह भी ध्यान रखना होता है की बहुत अधिक मात्रा में कार्ब्‍स और वसा को कम करने से शरीर की आंतरिक प्रणाली असंतुलित हो जाती है जिसके कारण वजन घटाने की मेहनत बेकार हो जाती है।

4. भरपूर मात्रा में पिएं पानी

प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ लेते समय आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं। क्योंकि पानी आपके गुर्दे के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त अमीनो एसिड को बाहर निकालना आसान बनाता है। प्रोटीन का बहुत अधिक सेवन आपको डिहाइड्रेट करता है जिससे कब्ज, सिर दर्द और मतली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हाई प्रोटीन डाइट लेते समय कम से कम 3 लीटर पानी पिए।

5. अलग-अलग सोर्स से लें प्रोटीन

वजन घटाने के लिए अगर आप प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपका सोर्स क्या है, क्योंकि अक्सर कुछ लोग मांस या चिकन जैसे एनिमल बेस्ट खाद्य पदार्थों को प्रोटीन का अच्छा स्रोत मानते हैं जबकि यह वसा में भी अधिक होता है। बहुत अधिक वसा का सेवन करने से खतरा बन सकता है ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको हर प्रकार के प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on