• हिंदी

क्‍या वर्कआउट के बाद मसाज की ज़रूरत होती है?

क्‍या वर्कआउट के बाद मसाज की ज़रूरत होती है?

क्या वर्कआउट के बाद आपकी मसल्स में दर्द होता है?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:15 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

मैं 26 वर्षीय युवक हूं। मैंने पिछले महीने जिम में वेट ट्रेनिंग शुरु की है। मैंने इससे पहले कभी वर्कआउट नहीं किया है। वर्कआउट के बाद मेरे शरीर में बहुत पीड़ा होती है। मेरे ट्रेनर ने मुझे मसाज की सलाह दी है लेकिन मुझे इस पर भरोसा नहीं है। मसाज बहुत ज्‍यादा मंहगी प्रक्रिया है और मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरा ट्रेनर मुझसे ज्‍यादा पैसे लेने के इरादे से मसाज की सलाह दे रहा है। क्‍या वास्‍तव में वर्कआउट के बाद मसाज की ज़रूरत होती है? पढ़ें: वजन कम करने के लिए करें ये 5 बॉड़ी मसाज

Also Read

More News

वर्कआउट के बाद मसाज करा सकते हैं। मसाज से ना केवल बेहतर महसूस होता है बल्कि मसल्‍स रिकवरी करने और पीड़ा को दूर करने में भी मदद मिलती है। आप जिस स्थिति से गुजर रहे हैं, उसे डीओएमएस यानि मांसपेशियों का शुरुआती दर्द कहते हैं। जब आप पहली बार एक्‍सरसाइज करते हैं, तो पीड़ा थोड़ी ज्‍यादा होती है लेकिन एक्‍सरसाइज करते रहना चाहिए। इस पीड़ा से राहत पाने का बेहतर तरीका यह है कि वर्कआउट के बाद सो जाएं। कम से कम आठ घंटे सोने से हार्मोन का उत्‍पादन बढ़ता है जिससे टिशू रिपेयर और विकास में मदद मिलती है।

जर्नल आर्काइव ऑफ फीज़िकल मेडिसीन एंड रीअबिलटैशन में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, मसाज से ब्‍लड फ्लो में सुधार करने और एक्‍सरसाइज के बाद होने वाले मांशपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। वर्कआउट के बाद डीप टिशू मसाज से पोषक तत्‍वों को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। मेडिसीन एंड साइंस इन स्‍पोर्ट्स एंड एक्‍सरसाइज में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, वास्‍तव में मसाज करवाना वर्कआउट के बाद होने वाली पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए अधिक उपयोगी साबित हो सकता है।

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर रमोना ब्रागैंजा के अनुसार, अगर आप हफ्ते में पांच बार वर्कआउट करते हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार मसाज करानी चाहिए। अगर आप हफ्ते में कुछ ही दिन वर्कआउट करते हैं, तो आप दो हफ्तों में एक बार या एक महीने में एक बार मसाज करा सकते हैं।

चित्र स्रोत - Shutterstock