• हिंदी

बॉडी मास इंडेक्‍स क्‍या है और इसे कैसे कैलक्यूलेट किया जाता है?

बॉडी मास इंडेक्‍स क्‍या है और इसे कैसे कैलक्यूलेट किया जाता है?

क्‍या आपको पता है कि आपकी उम्र में आपकी हाइट और वेट कितना होना चाहिए?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:14 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

बॉडी मास इंडेक्‍स (बीएमआई) वजन घटाने से संबंधित एक लोकप्रिय टर्म है। आमतौर पर लोगों को ये मालूम नहीं होता कि  आदर्श रूप से उनका वजन कितना होना चाहिए।  बीएमआई एक ऐसा ही फॉर्मूला है, जो वजन तय करने के लिए कारगार है। बीएमआई का क्‍या मतलब होता है और ये कैसे कैलक्यूलेट करता है। इसकी पूरी जानकरी गोल्‍ड जिम इंडिया के फिटनेस एक्‍सपर्ट एल्थिया शाह दे रहे हैं। पढ़ें- बॉडी मास इंडेक्स से बढ़ता है उच्च रक्तचाप का खतरा

Also Read

More News

बीएमआई क्‍या है? 

ये 18 साल से अधिक उम्र के लोगों द्वारा उपयोग किये जाना उपयोगी माप है। इसके द्वारा ये पता लगाया जाता है कि आपके शरीर के हिसाब से आपका वजन और हाइट कितनी होनी चाहिए। इससे आपको पता चलता है कि आपका वजन कितना कम है, आपका ज्‍यादा वजन है या आपका सही वजन और हाइट कितनी होनी चाहिए। हाई बीएमआई शरीर में अतिरिक्‍त वसा का सूचक हो सकता है। अगर आपका बीएमआई सही नहीं है, तो आपको डायबिटीज, स्‍ट्रोक, हाई ब्‍लड प्रेशर, हाई एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल, हार्ट डिजीज़ और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।

बीएमआई कैसे कैलक्यूलेट करते हैं?

स्‍टेप 1: अपना वजन करें।

स्‍टेप 2: मीटर में अपनी ऊंचाई देखें। कुल ऊंचाई को मीटर में नोट करें और उसे 100 सेंटीमीटर से भाग कर दें।

स्‍टेप 3: फॉर्मूले से बीएमआई को कैल्क्यूलेट करें। वजन किलोग्राम में हो और उसे मीटर में ऊंचाई से भाग कर दें।

उदाहरण: वजन- 60 किलो, हाइट- 166 सेमी (1.66 मीटर)

कैल्क्यूलेशन- 60 ÷ (1.66)2 = 21.77

व्‍याख्‍या

  • 18.5 से कम बीएमआई यानि अंडरवेट
  • 18.5-25 के बच बीएमआई यानि हेल्‍दी वेट
  • 25-30 से बीच बीएमआई यानि ओवरवेट
  • 30-40 के बीच बीएमआई यानि मोटापे से ग्रस्‍त
  • 40 से ज्‍यादा बीएमआई यानि ज्‍यादा मोटापा

बीएमआई कितना सही होता है? 

बीएमआई पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग होता है और इसे सौ फीसदी सही नहीं माना जा सकता है। इसमें पैमाने के लिए केवल वजन और ऊंचाई होते हैं जबकि बॉडी फैट कंटेट और मसल्‍स कंटेट नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, महिलाओं के शरीर पर पुरुषों की तुलना में अधिक वसा होता है लेकिन बीएमआई एक समान होता है। इसी तरह बड़े लोगों के शरीर पर वयस्‍कों की तुलना में अधिक वसा होता है। एथलीट का गैर एथलीटों की तुलना में शरीर कम मोटा होता है।

क्‍या सही बीएमआई कैल्क्यूलेट करने का कोई अन्‍य तरीका है?  

अधिक सटीक माप के लिए आप स्किनफोल्‍ड थिकनेस मेजरमेंट (skinfold thickness measurements), अंडरवाटर वेटिंग और बायोइलेक्ट्रिकल इम्‍पेडेंस (bioelectrical impedance) विश्लेषण का विकल्‍प चुन सकते हैं। हालांकि ये तरीके आसानी से उपलब्‍ध नहीं होते हैं और महंगे भी होते हैं। इसके बजाय आप बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस मशीन (Body Composition Analysis Machine) से आंकलन प्राप्‍त कर सकते हैं।

चित्र स्रोत - Shutterstock