Advertisement

चाहती हैं वजन बढ़ाना, तो फॉलो करें ये डाइट टिप्स

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है।

वजन बढ़ाना स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केवल वो लोग ही समझ सकते हैं कि वज़न बढ़ाना कितना जरूरी है, जिनका वजन उनकी उम्र और लंबाई के हिसाब से कम है। यह समस्या महिलाओं में अधिक सामान्य है। हालांकि, वजन बढ़ाना एक आसान काम नहीं है। इसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। शरीर का मेटाबॉलिक रेट खराब होने के कारण हम वजन नहीं बढ़ा पाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आपको अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अधिक का मतलब है, आप दिन में जितनी कैलारी बर्न करती हैं, उससे अधिक खाएं। इसके लिए आप कुछ डाइट टिप्स अपना सकती हैं।

महिलाएं वजन बढ़ाने के कौन से डाइट टिप्स अपनाएं

प्रोटीन खाएं

Also Read

More News

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका प्रोटीन से भरपूर भोजन का सेवन है। सेम और दाल, डेयरी उत्पाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। दूध में प्रोटीन होता है यह आसानी से उपलब्ध स्रोत है। एक दिन में दो से तीन गिलास दूध पिएं।

कार्बोहाइड्रेट्स

वो खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें जिनमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं। गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, अनाज, आलू, ड्राई फ्रूट्स, केले और आम आदि का सेवन करें।

फैटी फूड

वजन बढ़ाने के लिये अपने आहार में फैटी फूड्स को भी शामिल करें। जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, एवोकाडो और मछली जैसे टूना और मैकेरल का सेवन करें। इन्हें कम अनुपात में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थ

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, नट्स और पनीर आदि महिलाओं को वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने दैनिक आहार में होल ग्रेन, पास्ता और अनाज की रोटी शामिल करें।

हेल्दी स्नैक्स

जंक फूड खाने की बजाय, हेल्दी स्नैकिंग खाएं। एक गिलास दूध, सेब और मुट्ठीभर नट्स आदि नाश्ते में खा सकते हैं। इस स्वस्थ आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। सोडा ड्रिंक्स, पैक्ड फ्रूट ड्रिंक्स और स्मूदी आदि को अलविदा कहें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on