Sign In
  • हिंदी

Vegan Diet : शमा सिकंदर ने अपनाया वेगन डायट, जानें, कोरोनावायरस से बचने के लिए वेगन डायट क्यों है हेल्दी

शमा सिकंदर ने अपनाया आयुर्वेद और वेगन डायट, वेगन डायट और इसके फायदों के बारे में जानें यहां।

कोरोनावायरस के खतरे से खुद को बचाए रखने के लिए एक्ट्रेस शमा सिकंदर वेगन डायट फॉलो कर ही हैं। दरअसल, वेगन डायट से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। आप भी जानें, वेगन डायट के फायदों के बारे में यहां...

Written by Anshumala |Updated : March 31, 2020 7:14 PM IST

अभिनेत्री शमा सिकंदर (Shama Sikander) आजकल वेगन डायट (Vegan Diet Benefits) का सहारा ले रही हैं और साथ ही उन्होंने अपनी जीवनशैली में आयुर्वेद (Ayurveda Benefits) को भी शामिल कर लिया है। शमा ने कहा, "वेगन डायट से मेरे अंदर कई बदलाव आए हैं। मुझे यह दौर काफी पसंद आ रहा है। इसने मेरे अंदर की सभी पुरानी ऊर्जाओं को साफ कर मुझे बेहद ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस कराया है। हम वाकई में वह हैं, जो हम खाते हैं।"

वेगन डाइट क्या है ? Vegan और वेजिटेरियन डाइट में क्या अंतर है ?

उन्होंने आगे कहा, "इसके साथ ही वेगन डायट (Shama Sikander on vegan diet) से एसिडिटी या बदहजमी जैसी कई समस्याएं दूर हो गई हैं। इस वक्त जब हमें एक मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र की आवश्यकता है, ताकि हम किसी भी तरह की वायरस, खासकर कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ सकें। वेगन डायट उसमें भी हमारी मदद करती है। हमें प्रकृति के संपर्क में आने की आवश्यकता है।"

Also Read

More News

शमा ने आयुर्वेद के बारे में कहा, "इसने मेरा परिचय अंदरूनी सफाई के प्रभावों से कराया है। यह खुद को ठीक रखने का सबसे पुराना और कारगर उपाय है, लेकिन इसके बावजूद हमें अपने लिए हमेशा बाहर के किसी और थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है।"

क्‍या है वेगन डाइट (What is vegan diet)

इन दिनों वेगन डाइट (Vegan Diet) सबसे ज्‍यादा ट्रेंड में है। इसमें सिर्फ प्‍लांट बेस्‍ड फूड को ही शामिल किया जाता है। वेगन डाइट (Vegan Diet Plan) में सिर्फ सब्जी, फल, डेयरी प्रोडक्ट्स, अनाज, दालें, सलाद को मुख्य रूप से शामिल किया जाता है। यह कई इंफेक्शन से भी बचाती है, इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत (vegan diet boosts immunity) रखने के लिए आपको इन दिनों वेगन डायट को जरूर अपनाना चाहिए। साथ ही घर बैठे-बैठे वजन बढ़ने का डर सता रहा है, तो भी आप वेगन डायट लेना शुरू कर सकते हैं।

वेगन डाइट प्लान के साथ कैल्शियम और विटामिन के लिए जरूरी हैं ये फूड

वेगन डाइट के फायदे (vegan diet Benefits)

पोषक तत्वों से भरपूर होता है वेगन डायट

इस डायट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जों आपको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी और काफी हैं। इसमें आयरन, विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स होता है, जो सेहत के लिए कई तरह से हेल्दी है। इसमें सैचुरेटेड फैट काफी कम, तो वहीं फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया, फंगस और कीटाणुओं से आपके शरीर को लड़ने में मदद करता है। यदि आप पूरे सप्ताह वेगन डाइट प्लान (Vegan Diet Plan) का पालन करते हैं, तो आपको इससे कई लाभ हो सकते हैं।

वजन घटाए तेजी से

वेगन डाइट वजन कम करने के लिए बेस्ट उपाय है, क्योंकि इसमें कैलोरी और फैट काफी कम होता है। इससे आप अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं। शरीर के एक्सट्रा फैट भी कम करती है। वेगन डाइट लेने से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है।

बढ़ती है एनर्जी

वेगन डाइट में प्रोटीन और आयरन होता है, जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है। शरीर को मजबूती मिलती है। इस डायट को फॉलो करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

वेगन डाइट या प्लांट बेस्ड डाइट प्लान क्या ब्रेन हेल्थ के लिए ठीक नहीं है ?

पाचन तंत्र रहे मजबूत

वेगन डायट में फाइबर काफी अधिक होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत, साफ और स्वस्थ बनाता है। आपके शरीर को भोजन पचाने में परेशानी नहीं होती है।

नींद आती है सुकून भरी

वेगन डायट जो लोग अपनाते हैं, उनमें नींद नहीं आने की समस्या दूर होती है। इसमें आप शकरकंद, बादाम, केला शामिल करें। इनमें विटामिन बी 6 और ट्रिप्टोफिन होता है, जो नींद को बेहतर करता है।

इनपुट : (आईएएनएस हिंदी)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on