Advertisement

Yoga For Weakness: शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं ये 5 योगासन, जानिए करने का तरीका और अन्य फायदे

Yogasana For General Weakness: यह 5 योगासन ना सिर्फ आपके शरीर की कमजोरी को दूर करेंगे बल्कि आपको ऊर्जा से भी भरपूर रखेंगे।

एक कमजोर शरीर न सिर्फ आपको कमजोरी देता है, बल्कि वह आपकी इम्यूनिटी (Immunity) और आपकी स्टैमिना (Stamina) को कमजोर करता है। फिर आपके लिए हर काम करना बड़ा मुश्किल व थकाने वाला हो जाता है। यदि आप अपनी शारीरिक कमजोरी (General Weakness) से राहत पाने के लिए किसी तरीके के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए योग करने से बेहतर आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता। योग आपको हर प्रकार की समस्याओं से बचाता है व स्वस्थ रखता है। आप शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए यहां बताए गए योगासन कर सकते हैं।

शारीरिक कमजोरी दूर करने वाले योग - Yogasana For General Weakness In Hindi

  • पादंगुष्ठासन
  • अधोमुखश्वानासन
  • अर्ध चक्रासन
  • आनंद बालासन
  • हलासन

1. पादंगुष्ठासन - Padangusthasana

यह एक बहुत ही प्रभावकारी योग आसन है जो आपके पूरे शरीर को स्ट्रेच करता है और आपके शरीर से दर्द व थकान को कम करता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आपको सीधा खड़े हो जायें और फिर थोड़ा सा अपने शरीर को झुकायें। ध्यान रखें कि आपके पैर एकदम सीधे हो। अपने पैरों के अंगूठों को अपने हाथों से पकड़ लें। अपने हाथों को व अपनी कोहनी को भी सीधा रखें। अपने माथे को एक रिलैक्स अवस्था में रखें। इसी अवस्था में 60 सेकेंड तक रहें।

2. अधोमुखश्वानासन - Adho Mukha Svanasana

सबसे पहले अपने पूरे शरीर जैसे अपनी बाहों, कंधों व पैरों को अच्छी तरह से खींचें। इसके बाद फर्श पर लेट जाएं। अपने पैरों को सीधा करें व एक वी की अवस्था में आएं। अपनी नाभि की ओर देखें और 10-20 सांस लेने तक इसी अवस्था में रहें। इसके बाद पहले वाली अवस्था में आ जाएं।

Also Read

More News

3. अर्ध चक्रासन - Ardha Chakrasana

इस संतुलन योग अवस्था में आने के बाद आपकी थकान, सिर दर्द व कमर दर्द से बहुत राहत मिल सकती है। इसे करने के लिए आपको अपने दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाना है और दूसरे पैर को जमीन के समान अंतराल की दूरी पर रखना है। अब अपने पूरे शरीर को बाएं ओर मोड़ लें। अपने सिर को एक न्यूट्रल अवस्था में रखें और यह सुनिश्चित करें की आपके पूरे शरीर का ज्यादातर वजन आपके दाएं पैर पर ही हो। अब इसी अवस्था में 30 सैकंड के लिए रहें।

4. आनंद बालासन - Happy Baby Pose

मन को शांत करने व थकान को दूर करने के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया योग आसन है। यह आपकी रीढ़ की हड्डी को भी स्ट्रेच करता है और आपके हिप्स को एक अच्छी स्थिति में रखता है। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी कमर के बल जमीन पर लेटना है। इसके बाद अपने घुटनों को थोड़ा सा मोड़ें और उन्हें अपने पेट की ओर लाएं। अब अपने पैरों को अपनी हथेलियों से पकड़ लें। अब अपने घुटनों को फैला ले। अब इसी अवस्था में 20-30 सेकेंड तक रहें।

5. हलासन - Halasana

इस आसन के द्वारा आप अपनी नींद न आने वाली बीमारी से राहत पा सकते हैं। इस आसन से आपको कमर दर्द में आराम, डिप्रेशन से राहत मिलेगी व आपकी एनर्जी भी बढ़ेगी। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले सर्वांगसन से शुरुआत करनी होगी। अपने हिप्स को थोड़ा मोड़ लें। धीरे से अपने पैरों के अंगूठों को ऊपर करें व जब वह सिर के ऊपर आपके पैर जाने लगे तब रुक जाएं और पैरों को नीचे लाएं। अपने शरीर को जमीन के वर्टिकल रखें व अपने पैरों को पूरी तरह स्ट्रेच करें। अपनी कमर को अपने हाथों से सहारा दें। अब इस अवस्था में आप जितनी देर तक रह सकते हैं उतनी देर तक रहें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on