Advertisement

साल 2019 में ये 5 एक्सरसाइज रहेंगी टॉप ट्रेंड में

साल 2019 में भी पिलाते एक्सरसाइज ट्रेंड में रहने वाली है। दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और जैक्लीन फर्नांडिस जैसी कई मशहूर अदाकाराओं ने इस एक्सरसाइज की मदद से कम समय में बेहतरीन फिटनेस पाई है।

साल 2019 का आगाज हो रहा है। इस साल के लिए आपने भी कुछ रिजॉल्यूशन्स लिए होंगे और अपने जीवन में कुछ पॉजिटिव बदलाव करने की सोची होगी। अगर इस साल आप फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम जाने या वर्कआउट करने की सोच रहे हैं, तो हम आपकी मदद करते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक साल 2019 में कुछ ऐसे वर्कआउट्स हैं, जो ट्रेंड में रहने वाले हैं। साथ ही कई एक्सपर्ट्स ने यह भी अंदाजा लगाया है कि साल 2019 में लोग अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर ज्यादा कॉन्शियस होंगे। आइए आपको बताते हैं वो कौन से वर्कआउट्स हैं, जो 2019 में ट्रेंड में रहने वाले हैं।

5 एक्सरसाइज जो हाई ब्लड प्रेशर को ठीक कर सकती हैं।

साइकिलिंग

Also Read

More News

साइकिलिंग करना सबसे बढ़िया कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज मानी जाती है। जब आप पैडल मारते हुए अपने पैरों को ऊपर नीचे करते हैं तो पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों को रोजाना कम से कम 20 मिनट साइकिलिंग करनी चाहिये।

डायबिटीज के मरीज को कब करना चाहिए एक्सरसाइज ?

फेस जिम

वैसे फेस जिम अभी भारत के सभी हिस्सों में पॉपुलर नहीं है लेकिन दुनियाभर के कई हिस्सों में ये खास जिमिंग ट्रेंड में है और आने वाले साल में भारत में भी बहुत सारे फेस जिम हो सकते हैं। ये खास जिम सिर्फ चेहरे की एक्सरसाइज के लिए होते हैं।

जनवरी 2019 में एक महीने करें ये 7 काम छूट जायेगी शराब की लत।

योग

पिछले कुछ सालों में योग दुनियाभर में बहुत पॉपुलर हुआ है। आज न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में लोग फिटनेस के लिए इन भारतीय व्यायामों को कर रहे हैं। साल 2019 में योगासन और ज्यादा पॉपुलर होगा इसका कारण ये है कि तमाम तरह के रोगों से बचाव के लिए अब लोग योगासनों पर विश्वास करने लगे हैं। योग एक ही बहुत ही लाभकारी और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक व्‍यायाम है। योग करने से शरीर मजबूत होता है, मासपेशियां टोन होती हैं और यह मोटापा भी घटाता है। सबसे खास बात, योग करने के लिए किसी बड़े स्थान की जरूरत नहीं होती। योग के लगभग सभी आसन छोटी सी जगह पर किए जा सकते हैं। पतले होने के लिए धनुरासन, पश्चिमोतानासन, भुजंगासन आदि किए जा सकते हैं।

फ्लैट टमी के चक्कर में कहीं आप भी किडनी फेल्योर के शिकार तो नहीं हो रहे ?

पिलाते एक्सरसाइज

पिलाते एक्सरसाइज आजकल दुनिया भर में फिटनेस के दीवानों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी इस एक्सरसाइज के दीवानों की कमी नहीं है। पिछले एक-दो सालों में पिलाते एक्सरसाइज बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच काफी पॉपुलर रही हैं। साल 2019 में भी पिलाते एक्सरसाइज ट्रेंड में रहने वाली है। दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और जैक्लीन फर्नांडिस जैसी कई मशहूर अदाकाराओं ने इस एक्सरसाइज की मदद से कम समय में बेहतरीन फिटनेस पाई है। पिलाते एक्सरसाइज करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सही बना रहता है। इससे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी दुरुस्त रहता है इसलिए ये कार्डियो एक्सरसाइज भी है और दिल की बीमारियों से रक्षा करती है।

सर्दी के 5 बेहतरीन ब्रेकफास्ट जो वेटलॉस में हैं मददगार।

ट्रेडमिल वर्कआउट

ट्रेडमिल वर्कआउट पिछले कई सालों से सबसे ज्यादा ट्रेंड में है। इसका एक कारण तो ये है कि बाहरी प्रदूषण के कारण लोग पार्क या खुली जगह पर दौड़ना नहीं चाहते हैं। ऐसे में फिट रहने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना उन्हें आसान और सुरक्षित दोनों लगता है। ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान होता है क्योंकि बाहर दौड़ने की तरह आपको हवा के प्रतिरोध का मुकाबला नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा मौसम खराब होने या गर्मियों में पार्क में दौड़ना कई बार मुश्किल होता है। ऐसे में ट्रेडमिल पर विपरीत मौसम में भी आसानी से दौड़ सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ने पर बाहर दौड़ने की तुलना में VO2 अधिकतम (ऑक्सीजन की खपत बनाम गति) बराबर होती है, यह स्‍पष्‍ट रूप से दर्शाता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ना बाहर दौड़ने की तरह प्रभावी होता है।

लेडीज स्पेशलः 10 मिनट की एक्सरसाइज में हमेशा रहें फिट।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on