Sign In
  • हिंदी

International Yoga Day 2020 : इस बार परिवार के साथ मनाएं योग दिवस, जानें घर से योग करने के टिप्स और फायदे

© Shutterstock.

पूरी दुनिया 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020' (International Yoga Day 2020) सेलिब्रेट करेगी। हर साल योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किेए जाते हैं, लेकिन इस बार का योग दिवस थोड़ा अलग होगा, क्योंकि कोरोनावायरस के कारण सभी को घर से ही योग दिवस सेलिब्रेट करना है। इस बार योग दिवस का थीम रखा गया है, 'योग ऐट होम एंड योग विद फैमिली' (Yoga at Home and Yoga with Family)।

Written by Anshumala |Updated : June 17, 2020 6:50 PM IST

पूरी दुनिया में 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020' (International Yoga Day 2020) सेलिब्रेट किया जाता है। हर साल योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, लेकिन इस बार का 'योग दिवस' थोड़ा अलग होगा, क्योंकि कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण सभी को घर से ही योग दिवस सेलिब्रेट करना है। इस वर्ष छठा 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020' मनाया जाएगा, जिसमें परिवार के साथ घर पर रहकर योग (yoga at home with family members) मनाने पर फोकस किया जाएगा। जानिए, योग दिवस का थीम, योग का महत्व (Importance of yoga) और घर पर योग करने के टिप्स (Tips to start yoga at home)...

कब और कैसे शुरू हुआ योग दिवस (International Yoga Day 2020) 

21 जून 2020 को 6वां 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020' मनाया जाएगा। 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' का विचार भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा युनाइटेड नेशंस जनरल एसेंबली में भाषण देने के दौरान प्रस्तावित किया गया था। योग दिवस (Yoga Day) के दिन दुनिया भर में कई कार्यक्रम होते हैं। इस दिन सभी देशों में योग, ध्यान, वाद-विवाद और विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है, ताकि इसके जरिए योग दिवस के महत्व, संदेश और अर्थ का पूरी दुनिया में प्रचार-प्रसार किया जा सके। हालांकि, इस बार कोरोना के कारण इसे घर पर ही मनाने का फैसला लिया गया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का थीम

पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' (Mann ki Baat) कार्यक्रम में 'माई लाइफ माई योग' (My Life My Yoga) का शुभारंभ किया। उन्होंने कोरोनोवायरस लॉकडाउन (Coronavirus lockdown) के दौरान लोगों को सक्रिय और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया। हर साल की तरह इस बार भी 'विश्व योग दिवस' (International Yoga Day 2020 in hindi) को खास थीम के तहत सेलिब्रेट किया जाएगा। इस वर्ष का थीम है 'योग ऐट होम एंड योग विद फैमिली' (Yoga at Home and Yoga with Family)। आयुष मंत्रालय ने कहा है कि कोरोनावारस की संक्रामक प्रवृत्ति को देखते हुए सामूहिक रूप से भीड़भाड़ करना किसी की भी सेहत के लिए उचित नहीं होगा। ऐसे में अपने-अपने घरों में रहकर योग का अभ्यास करें और उसमें अपने परिवार से सभी सदस्यों को भी शामिल करें।

Also Read

More News

योग के फायदे (benefits of yoga in hindi)

योगाभ्यास करने से शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती मिलती है। आपका शरीर कई गंभीर रोगों से बचा रहता है। योग करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह का होता है। इस दौरान शांति, शुद्ध हवा होती है। हालांकि, आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण लोग देर रात तक जागते हैं और सुबह फटाफट तैयार होकर ऑफिस के लिए निकल पड़ते हैं। इन दिनों आपके पास वक्त की कोई कमी नहीं है। नीचे बताए गए कुछ जरूरी टिप्स को अपनाकर आप करें घर पर योग (Tips to start yoga at home) का अभ्यास....

घर से योग करने के टिप्स (Tips to start yoga at home)

सोने का समय

सबुह जल्दी उठकर योग करना चाहते हैं, तो रात में जल्दी सोने की आदत डालनी होगी। जल्दी सोएंगे, तो सुबह फ्रेश मूड से उठेंगे। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या, जीवनशैली, डेली रूटीन को बदलना होगा। सोने का समय निर्धारित करें और हर दिन उसे फॉलो करें। सोते समय बिस्तर पर मोबाइल, लैपटॉप ना रखें।

नियमित करें योगाभ्यास, कई रोग रहेंगे कोसों दूर, जानें योग के फायदे

छोटे-छोटे लक्ष्य

30 मिनट का योग सेशन हर किसी को हर दिन करना चाहिए। हालांकि, आप पहली बार योग करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको ज्यादा समय लग सकता है। छोटे-छोटे योग सेशन करें, ताकि शरीर में किसी तरह की कोई तकलीफ महसूस ना हो। शुरुआत में मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे ये दर्द खुद ब खुद दूर हो जाएगा। अपनी उम्र और शारीरिक समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ही योग का अभ्यास करें।

आराम से गहरी सांस लें

योग करने के लिए किसी शांत जगह को चुनें। फिर आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। अब गहरी और लंबी सांस लें। ऐसा करने से दिमाग शांत रहता है और शरीर आरामदायक स्थिति में आ जाता है।

शोधकर्ताओं ने किया दावा, कोरोनावायरस से बचाएगा योग, जानिए किस तरह से योग है फायदेमंद

पहले करें आसान योगासन

योग की शुरुआत करने के लिए किसी आसान से योग का चुनाव करें। ताड़ासन, शवासन, कपालभाती जैसे योगासन का अभ्यास करना सही होगा। ये आसान से योग हैं, जो आपके शरीर को मुश्किल योगासन का अभ्यास करने के लिए तैयार करते हैं।

Yoga For Work From Home: वर्क फ्रॉम होम करने से सेहत पर पड़ रहा है असर? करें ये आसान से योगासन

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on