• हिंदी

Ayurvedic Tips for Diabetes: आयुर्वेद की मदद से करना चाहते हैं डायबिटीज़ मैनेजमेंट, तो फॉलो करें ये 5 हेल्थ टिप्स

Ayurvedic Tips for Diabetes: आयुर्वेद की मदद से करना चाहते हैं डायबिटीज़ मैनेजमेंट, तो फॉलो करें ये 5 हेल्थ टिप्स
डायबिटीज़ मैनेजमेंट के लिए आयुर्वेदिक टिप्स।

Tips for Managing Diabetes: हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के उपाय बताए गए हैं। इनमें, डायट में बदलाव करने के अलावा कुछ हेल्दी आदतों के बारे में भी लिखा गया है। इन्हें,  अपनाने से हाई ब्लड ग्लूकोज़ लेवल कों बेहतर तरीके से कंट्रोल करना आसान हो जाता है। 

Written by Sadhna Tiwari |Published : December 23, 2019 7:12 PM IST

आयुर्वेद (Ayurvedic Tips for Diabetes) में डायबिटीज़ मैनेजमेंट या हाई ब्लड शुगर को (Tips for Managing Diabetes) नियंत्रित करने के उपाय बताए गए हैं। इनमें, डायट में बदलाव करने के अलावा कुछ हेल्दी आदतों के बारे में भी लिखा गया है। इन्हें,  अपनाने से हाई ब्लड ग्लूकोज़ लेवल कों बेहतर तरीके से कंट्रोल करना  आसान हो जाता है।

डायबिटिक्स के लिए ये 5 हेल्दी आदते हैं फायदेमंद (Tips for Managing Diabetes):

लो जीई फूड खाएं (Tips for Managing Diabetes):

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड आपके ब्लड शुगर लेवल को तेज़ी से बढ़ा देते हैं। इसीलिए, उन्हें अपनी डायट में शामिल ना करें। इसकी बजाय, ऐसी डायट अपनाएं, जिसमें गुड कार्बोहाईड्रेट्स और प्रोटीन अधिक मात्रा में हों। साथ ही, मौसमी फल, सब्ज़ियां, ड्राई फ्रूट्स और हेल्दी नट्स (पम्पकिन सीड्स, तिल के बीज और फ्लैक्स सीड) का सेवन करें। इससे, फायदा होगा।

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज़ में  खाएं किनवा, ब्लड शुगर कंट्रोल और वेट लॉस के अलावा होंगे ये 2 फायदे।

Also Read

More News

फॉलो करें 6 मील प्लान (Ayurvedic Tips for Diabetes):

एक साथ भारी भोजन करने की बजाय, दिन भर में कम से कम 3 बार भोजन करें। इसके, अलावा 2 बार स्नैक्स या हेल्दी फ्रूट्स खाएं। जो, 2 मील्स के बीच लगने वाली भूख को शांत करते हों। इससे, आप बहुत अधिक मात्रा में खाने से भी बचेंगे और हेल्दी फूड हैबिट्स अपनाने में मदद भी होगी।

स्किपिंग मील्स है बुरी आदत (Tips for Managing Diabetes):

हाई ब्लड शुगर लेवल्स की एक वजह है भोजन ना करना। अक्सर, लोग काम के बीच फंसे होने या भोजन का समय निकल जाने के बाद खाना नहीं खाते। ऐसा, ना करें। आयुर्वेद (Ayurvedic Tips for Diabetes) में इस आदत को बहुत नुकसान दायक बताया गया है।

इसके अलावा,  भोजन करने का समय तय करें। रोज, उसी समय पर खाना खाने का नियम अपनाएं और उसी समय भोजन करें। अपने, भोज़न में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा पर ध्यान दें। हर बार भोजन में एक जैसी ही मात्रा में कार्ब्स का सेवन करें।

यह भी पढ़ें- Cowpeas health benefits : लोबिया या काउपीस है एक डायबिटीक-फ्रेंडली फूड, इसे खाने से मिलती है कॉन्स्टिपेशन राहत, होता है वेट लॉस