Advertisement

वेट लॉस करने में बहुत माहिर हैं ये 4 फल, कैलोरी कम होने के साथ बॉडी में बनी रहती है एनर्जी

वजन बढ़ाना तो बहुत आसान है लेकिन बढ़े हुए वजन को कम करना उतना ही मुश्किल है। कुछ लोग वजन करने के लिए भोजन करना छोड़ देते हैं तो कुछ लोग दिन रात जिम में पसीना बहाते हैं। इन तरीकों से वजन कम करने पर वीकनेस के साथ शरीर को और भी कई नुकसान होते हैं।

वजन बढ़ाना तो बहुत आसान है लेकिन बढ़े हुए वजन को कम करना उतना ही मुश्किल है। कुछ लोग वजन करने के लिए भोजन करना छोड़ देते हैं तो कुछ लोग दिन रात जिम में पसीना बहाते हैं। इन तरीकों से वजन कम करने पर वीकनेस के साथ शरीर को और भी कई नुकसान होते हैं। इसलिए आपको हमेशा एक हेल्दी तरीक से अपना वेट लॉस करना चाहिए। तनाव, प्रदूषण, गलत खानपान, एक्सरसाइज के लिए वक्त न होना और नींद के अभाव में वजन का बढ़ना लाजमी है। ऐसी स्थिति में लोग वजन कम करने के लिए दवाओं, कैमिकल प्रॉडक्ट्स और मशीनों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप अपनी डाइट को सही कर लें तो आपको नतीजे काफी बेहतर दिख सकते हैं। आज हम आपको डाइट में फाइबर एड कर वजन कम करने के तरीके बता रहे हैं।

शरीर को एनर्जी देता है केला

कुछ लोगों को लगता है केले के सेवन से सिर्फ वजन बढ़ता है, जबकि ऐसा नहीं है। अगर आपको इसके सेवन का सही तरीका पता हो तो केले के सेवन से वजन घटाया भी जा सकता है। केला विटामिन बी 6 और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। केला सीधे वजन कम करने में मदद करता हैं केले में करीब 3.1 ग्राम तक फाइबर होता है। जब डाइट में फाइबर होता है तो बॉडी में फैट जमा नहीं होता है और वजन तेजी से कम होता है।

नाशपाती में होता है 5.5 ग्राम फाइबर

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि सेब सबसे फाइबर युक्त फल है जबकि सच यह है कि नाशपाती में सबसे ज्यादा फाइबर होता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन के, तांबा और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है। यह लगभग 84 प्रतिशत पानी से बना होता है और इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। अगर फाइबर की बात करें तो नाशपाती में 5.5 ग्राम फाइबर होता है।

संतरे का करें सेवन

संतरा विटामिन सी का सीधा और जबरदस्त स्त्रोत है। यह स्किन और बालों को हेल्दी रखने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। संतरे में विटामिन सी के अलावा थायमिन, फोलेट और पोटेशियम भी पाया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे बॉडी में फैट जमा नहीं होता है। संतरे में फाइबर की मात्रा करीब 2.4 ग्राम होती है।

भूख को कंट्रोल रखता है अमरूद

अमरूद फाइबर का एक और बढ़िया स्रोत है। अमरूद के बीजों में भारी मात्रा में लैक्सटिव होता है जो पाचन तंत्र को आसान बनाने में मदद करता है। प्रोटीन, विटामिन और फाइबर से भरपूर, अमरूद भूख को नियंत्रित कर वजन कम करने में मदद करता है। 00 ग्राम अमरूद में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on