• हिंदी

OMG!!! खाने से पहले गहरी सांस लेने से होता है ये फायदा

OMG!!! खाने से पहले गहरी सांस लेने से होता है ये फायदा

इस आसान और कारगर टिप्स को अपनाकर आप acidity और acid reflux से राहत पा सकते हैं!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:34 PM IST

लंबे समय स्वस्थ रहने के लिए केवल सही खानपान ही जरूरी नहीं है बल्कि खानेपीने से जुड़ी सही आदतों पर अमल करना भी बहुत जरूरी है। जाहिर है खानेपीने संबंधी गलत आदतों से आपको एसिडिटी और पाचन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। क्या आपको पता है एसिडिटी से निपटने का क्या इलाज है? आमतौर पर लोग एसिडिटी से बचने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट करना और खाने के बीच तीन घंटे का अंतराल बनाए रखना आदि बातों के बारे में जानते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता है कि योग, प्राणायाम, आसन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से भी आंतों को स्वस्थ रखने और एसिड रिफ्लक्स जैसे समस्या से बचने में मदद मिल सकती है। खैर, अगर आपको एसिडिटी से निपटने में मुश्किल हो रही है, तो आप एक बार ये आसान टिप्स जरूर ट्राई करें। ये आसान उपाय है, खाने से पहले तीन बार गहरी सांस लेना।

मुंबई के होलिस्टिक न्यूट्रीनिशनिस्ट और इन्टेगरेटिव एंड लाइफस्टाइल मेडिसिन एक्सपर्ट ल्यूक कूटिनो के अनुसार, खाने से पहले तीन बार गहरी सांस लेने से ना केवल पाचन में मदद मिलती है बल्कि एसिडिटी से बचने और ज्यादा खाने की लालसा भी कम होती है। इसका कारण यह है कि जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो ऑक्सीजन अंदर जाती है, जिससे बॉडी को एसिड और एल्कलाइन को नेचुरली मेन्टेन करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं आप थोड़ी मात्रा में खाने से पहले भी एक गहरी सांस ले सकते हैं। इससे बॉडी को ऑक्सीजन मिलता है जिससे बॉडी में एसिड उत्पादन के संतुलन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत जरूरी है। पानी की कमी से थकान हो सकती है, जिससे अपच और अन्य पेट संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। क्या आप एसिडिटी से निपटने के लिए आमतौर पर एंटीएसिड या अन्य दवाएं लेने पसंद करते हैं? वास्तव में ऐसा करने से आपका शरीर दवाओं पर निर्भर होने लगता है। आपको बता दें कि ज्यादा एंटीएसिड लेने से डायरिया (मैग्नीशियम के कारण) या कब्ज (एल्यूमीनियम के कारण) का खतरा हो सकता है।

Also Read

More News

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock