Sign In
  • हिंदी

Right way to Eat Protein: प्रोटीन रिच फूड खाना है महत्वपूर्ण, लेकिन ना करें प्रोटीन खाने से जुड़ी ये 3 ग़लतियां

प्रोटीन खाने से जुड़ी आम ग़लतियां ।

Protein: प्रोटीन से मसल्स बिल्डिंग और शरीर को शक्ति मिलने जैसे फायदे होते हैं। लेकिन, प्रोटीन खाने से जुड़ी कुछ सावधानियां लोगों को बरतनी चाहिए। केवल अपनी डायट में लीन मीट या पनीर शामिल कर लेने से ही प्रोटीन के फायदे नहीं मिलते। सही मात्रा में, सही तरीके से पकाया हुआ और सही समय पर प्रोटीन खाने से ही इसके फायदे मिलते हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 20, 2020 3:13 PM IST

Right way to eat Protein:  हेल्दी लिविंग के लिए प्रोटीन (Protein) से भरपूर डायट लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि, प्रोटीन से मसल्स बिल्डिंग और शरीर को शक्ति मिलने जैसे फायदे होते हैं। लेकिन, प्रोटीन (Right way to eat Protein) खाने से जुड़ी कुछ सावधानियां लोगों को बरतनी चाहिए। केवल अपनी डायट में लीन मीट या पनीर शामिल कर लेने से ही प्रोटीन के फायदे नहीं मिलते। सही मात्रा में, सही तरीके से पकाया हुआ और सही समय पर प्रोटीन (Right way to eat Protein) खाने से ही इसके फायदे मिलते हैं। अक्सर, लोग प्रोटीन खाने से जुड़ी जो ग़लतियां करते हैं (Right way to eat Protein in hindi) उसके बारे में हम लिख रहे हैं यहां-

Diet Tips for Women: भारतीय महिलाओं में होती है प्रोटीन की भारी कमी, ज़रूर खाएं प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स

प्रोटीन खाने से जुड़ी आम ग़लतियां जो करते हैं लोग (Right way to eat Protein):

बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन खाना:

बहुत से लोग ज़्यादा फायदे पाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं। लेकिन, एक वयस्क व्यक्ति को रोज़ाना 40-50ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत पड़ती है। इससे, अधिक प्रोटीन के सेवन पर बहुत अधिक ज़ोर ना दें।  (Right way to eat Protein)

Also Read

More News

एक ही जैसा भोजन रोज़ खाना:

वेरायटी केवल स्वाद ही नहीं पोषक के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। केवल नॉन-वेजिटेरियन सोर्सेज से प्रोटीन प्राप्त करने की बजाय, प्लांट-बेस्ड प्रोटीन को भी डायट में शामिल करें। केवल चिकन और अंडों का सेवन ना करें। बल्कि, बीन्स और नट्स जैसी चीज़ों को भी अपनी थाली में जगह दें। प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाने से शरीर में अमिनो एसिड्स की सही मात्रा का निर्माण भी होगा।

वर्कआउट के बाद प्रोटीन युक्त भोजन ना खाना:

एक्सरसाइज़ के बाद मांसपेशियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए भी प्रोटीन की ज़रूरत पड़ती है। इसीलिए,  एक्सरसाइज़ करने के बाद आधे घंटे के अंदर प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। अगर, आप ऐसा नहीं करते तो यह ग़लत है। इससे, बचने की कोशिश करें।

Workout Diet Mistake: जिम सेशन से पहले ना खाएं ये हेल्दी चीज़ें, हो सकती है गड़बड़

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on