Advertisement

कैंसर का रिस्क कम करती है लाल पत्तागोभी, खून की कमी दूर करने और वेट लॉस में भी है कारगर, जानें इसके पोषक तत्व और फायदे

लाल पत्तागोभी को रेड कैबेज (Red Cabbage) या पर्पल कैबेज (Purple Cabbage) भी कहा जाता है। इस पत्तागोभी में एंटीऑक्सीटेंड्स और विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है। वहीं, इस पकाने और किचन में इस्तेमाल के तरीके बिल्कुल हरी पत्तागोभी जैसे ही हैं।

Red Cabbage Health Benefits:  पत्तागोभी सर्दियों के मौसम में पायी जानेवाली एक आम सब्ज़ी है। हरी, सफेद रंग के पत्तों की परतों वाली इस सब्ज़ी को भारतीय रसोइयों में रोज़मर्रा के भोजन में जगह मिली है। वहीं, सलाद, सूप (Soup),  चाऊमीन और मंचूरियन बनाने के लिए भी इस देसी सब्ज़ी का इस्तेमाल  होता है। जिसे, लोग चाव से खाते हैं। लेकिन, इन पिछले कुछ वर्षों में इस पारम्परिक हरी पत्तागोभी (Green Cabbage) के अलावा लाल रंग की पत्तागोभी भी सब्ज़ी मंडी में दिखने लगी है। चटक लाल, गुलाबी या बैंगनी रंग की यह पत्तागोभी (Red Cabbage) देखने में सुंदर होती है। इसीलिए लोगों का ध्यान भी इस सब्ज़ी की तरफ खींचता है।

क्यों है खास यह एक्जॉटिक सब्ज़ी?

लाल पत्तागोभी को रेड कैबेज या पर्पल कैबेज भी कहा जाता है। इस पत्तागोभी में एंटीऑक्सीटेंड्स और विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है। वहीं, इस पकाने और किचन में इस्तेमाल के तरीके बिल्कुल हरी पत्तागोभी जैसे ही हैं। आमतौर पर हरी पत्तागोभी को खरीदते समय लोग इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि वह कितनी ताज़ी है। क्योंकि अक्सर, हरी पत्तागोभी में पाए जानेवाले कीड़े उसे ख़राब कर देते हैं। लेकिन, लाल पत्तागोभी में अभी इस तरह के कीड़े पाए जाने की बात सामने नहीं आयी है और लोग इसे खरीद रहे हैं। (Red Cabbage Vs. Green Cabbage)

[caption id="attachment_794385" align="aligncenter" width="655"] एक लो-कैलोरी फूड होने की वजह से लाल पत्तागोभी हर प्रकार की डायट में फिट बैठ सकती है। आप इसे अपने सलाद में अन्य सब्ज़ियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं।[/caption]

क्या लाल पत्तागोभी  है सफेद पत्तागोभी से ज़्यादा पौष्टिक?

लाल पत्तागोभी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनमें, एंटीऑक्सीडेंट्, कैल्शियम और आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है। वहीं, इसमें, फाइटोकेमिकल्स, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है। वहीं,  विटामिन सी, ए, ई, बी और फाइबर भी इन में पाए जाते हैं।

Also Read

More News

लाल पत्तागोभी खाने के फायदे (Red Cabbage Health Benefits):

बढ़ती है इम्यूनिटी

एक्सपर्ट्स के अनुसार लाल पत्तागोभी खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। लाल पत्तागोभी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस इंफेक्शन्स और मौसमी बीमारियों के खिलाफ लड़ने में शरीर को सक्षम बनाते हैं जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं। (Health Benefits of Red Cabbage )

एनिमिया करे दूर

पर्पल कैबेज या लाल पत्तागोभी में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे, शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है। (Diet for Anemia Patients )

कैंसर का खतरा होता है कम

क्रूसिफेरस वेजिटेबल (cruciferous vegetables) परिवार की अन्य सब्ज़ियों जैसे ब्रोकोली की तरह ही लाल पत्तागोभी में   ऐसे तत्व होते हैं तो कैंसर से सुरक्षा प्रदान करते हैं। टेनेसी , अमेरिका की वैंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर द्वारा किए गए एक रिसर्च पेपर में यह पाया गया कि जो महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के बाद (Diet After Breast Cancer) पत्तागोभी अधिक खाती हैं उनमें मृत्यु का ख़तरा 62 फीसदी तक कम होता है।

वेट लॉस

एक लो-कैलोरी फूड होने की वजह से लाल पत्तागोभी हर प्रकार की डायट में फिट बैठ सकती है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही विटामिन सी का स्तर भी खट्टे फलों यानि सिट्रस फ्रूट्स जैसा ही होता है। ये सारे पहलू मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने और वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं। (Is Cabbage good for Weight Loss)

[caption id="attachment_794386" align="aligncenter" width="600"]Foods for Weight Loss हरी पत्तागोभी और ब्रोकोली की तरह लाल पत्तागोभी भी वेट लॉस में मदद करती है।[/caption]

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on