Advertisement

महीनेभर नहीं खाएंगे शक्कर तो शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानें चीनी का सेवन बंद करने के फायदे और नुकसान

रिफाइंड शक्कर का अधिक सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों (cardiovascular disease) का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए अगर आप शक्कर का सेवन बंद करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि शक्कर का सेवन पूरी तरह बंद करने से क्या होता है ?

Quitting Sugar Health Effects:  शक्कर का मीठा स्वाद ना केवल लोगों को पसंद आता है। बल्कि, कई लोग बार-बार मीठाई, चाय-कॉफी और कैंडीज़ जैसी चीज़ों का स्वाद लेना पसंद करते हैं। लेकिन, जैसा कि चीनी से इतना प्यार सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।  रिफाइंड शक्कर का अधिक सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों (cardiovascular disease) का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए अगर आप शक्कर का सेवन बंद करते हैं तो यह आपके लिए बेहतर होगा। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि शक्कर का सेवन पूरी तरह बंद करने से क्या होता है ? लेकिन, उससे पहले समझते हैं शक्कर खाने के नुकसानों के बारे में-

शक्कर खाने के नुकसान (Sugar Consumption Side Effects)

  • टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा बढ़ता है। (Side Effects of Eating Sugar)
  • ब्रेन फॉग  (brain fog) का रिस्क बढ़ता है।
  • चीनी अधिक खाने से इंसान जल्दी बूढ़ा हो सकता है।

शक्कर खाना छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये बदलाव

चीनी खाना छोड़ने के तुरंत बाद आपको चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग या मीठा खाने की तीव्र इच्छा हो सकती है। इसी तरह ब्लड शुगर लेवल कम होने, बहुत पसीना आने या छोटी-छोटी बात पर खीजने और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है।

कुछ घंटों बाद दिखेंगे ये असर

जैसा कि ज़्यादा मीठा खाने वाले लोगों को पौष्टिक भोजन खाने की इच्छा कम ही होती है। लेकिन, जैसे ही आप शक्कर खाना छोड़ने के बाद ज़्यादा हेल्दी भोजन खा सकेंगे। जिससे, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व आपको प्राप्त होंगे। (Side Effects of Eating too much Sugar)

Also Read

More News

कुछ दिनों बाद

शक्कर का सेवन बंद करने के कुछ दिनों बाद आपके शरीर में व्यापक बदलाव दिखायी देंगे। लोगों को अलग-अलग तरह के लक्षण दिखायी पड़ते हैं, जो कि यह इस बात भी निर्भर करता है कि आपको कितना शक्कर खाने  की आदत थी। जब आप शक्कर खाना बंद कर देते हैं तो हो सकता है कि आपको उदासी, सिर दर्द और कमज़ोरी महसूस हो। लेकिन, वहीं कुछ लोगों में इसके उलट सकारात्मक बदलाव दिखायी पड़ते हैं। ऐसे लोगों अधि फुर्तिले और प्रॉडक्टिव महसूस करते हैं।

हालांकि, कुछ लोगों को पहले से ज़्यादा भूख और प्यास लग सकती है। इसीलिए, पानी पीते रहें और हेल्दी स्नैकिंग के लिए ड्राईफ्रूट्स, फल और सूरजमुखी के बीज जैसी चीज़ें साथ रखें।

महीने भर बाद दिखेंगे ये परिणाम

वैसे मीठा खाने वालों के लिए महीनेभर तक शक्कर से दूरी बनाए रखना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन, अगर आपने इसमें कामयाबी पा ली, तो आपकी सेहत को इसके कई फायदे होंगे। अब आपको चीनी से बनी चीज़ें खाने की इच्छा नहीं होगी। साथ ही आपको इस तरह के कुछ हेल्दी फायदे भी होंगे-

  • हेल्दी फूड्स खाने से आपका पेट जल्दी भरेगा और क्रेविंग्स कंट्रोल होंगी।
  • कम शक्कर खाने से आप कम मात्रा में कैलोरी भी लेंगे। इससे वेट कंट्रोल में भी मदद होगी।
  • रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होगा।
  • ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।
  • शक्कर छोड़ने से धमनियों को नुकसान कम होगा और इससे, दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम होगा।
  • दांतों में सड़न और कैविटी की मुख्य वजह है रिफाइंड शुगर । इसीलिए, जब आप शक्कर खाना छोड़ देते हैं तो आपके दांत भी स्वस्थ रहते हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on