• हिंदी

Potatoes Benefits: मसल्स ग्रोथ में मदद कर सकता है आलू, हाई क्वालिटी प्रोटीन का स्रोत है यह सब्ज़ी

Potatoes Benefits: मसल्स ग्रोथ में मदद कर सकता है आलू, हाई क्वालिटी प्रोटीन का स्रोत है यह सब्ज़ी

नॉन वेजिटेरियन डायट में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है। लेकिन, वेजिटेरियन डायट में भी एक फूड ऐसा है जो, प्रोटीन से भरपूर है। यह है हर किचन में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला आलू। जी हां, आलू, बटाटा या पोटैटो जिस भी नाम से आप इसे पहचानते हैं, आपको पता होना चाहिए कि इसमें हाई-कैलोरी प्रोटीन मिल सकता है जो मसल्स पॉवर बढ़ाने में मदद करता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 23, 2020 5:43 PM IST

Health Benefits of Potato:प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को रोज़मर्रा के कामों के लिए ऊर्जा देता है। यह मसल्स को शक्ति देता है, साथ ही पेट भरने की संतुष्टि देकर ओवरइटिंग से बचाता है। इससे, आपका वेट लॉस गोल (Weight Loss Food) अचीव करने में सहायता होती है। प्रोटीन के लिए हम लोग रोज़ाना दुध से बने खाद्य (डेयरी प्रॉक्ट्स) और एनिमल बेस्ड प्रोटीन (Animal Based Protein ) का सेवन करते हैं।

नॉन वेजिटेरियन डायट में प्रोटीन (Protein Rich Diet) की मात्रा उच्च होती है। लेकिन, वेजिटेरियन डायट में भी एक फूड ऐसा है जो, प्रोटीन से भरपूर है। यह है हर किचन में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला आलू। जी हां, आलू, बटाटा या पोटैटो (Potatoes) जिस भी नाम से आप इसे पहचानते हैं, आपको पता होना चाहिए कि इसमें हाई-कैलोरी प्रोटीन मिल सकता है जो मसल्स पॉवर बढ़ाने में मदद करता है। (Health Benefits of Potato in hindi)

आलू से मिल सकता है हाई क्वालिटी प्रोटीन (Health Benefits of Potato):

मैकमास्टर यूनिवर्सिटी (McMaster University) के रिसर्चर्स की एक टीम ने पाया है कि, आमतौरर पर स्टार्च का स्रोत कहे जाने वाले आलू हाई क्वालिटी प्रोटीन (High Quality Protein) की ज़रूरत भी पूरी कर सकते हैं। जो, मसल्स पॉवर बढ़ाने का काम करते हैं। इस रिसर्च के रिज़ल्ट्स जर्नल न्यूट्रिएंट्स (Journal 'Nutrients') में प्रकाशित हुए। रिसर्चर्स के अनुसार, हालांकि आलू में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन होता है। लेकिन, सही मात्रा में आलू का सेवन करने से प्रोटीन का फायदा आपको मिल सकता है।

Also Read

More News

जहां इन दिनों अब लोग धीरे-धीरे एनिमल प्रोटीन से प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) की तरफ रूख कर रहे हैं। ऐसे में आलू प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत साबित हो सकते हैं। इस रिसर्च  के लिए शोधकर्ताओं ने 20 वर्ष की लड़कियों के एक ग्रुप को चुना जो, आवश्यक मात्रा में प्रोटीन (0.8 ग्राम प्रति किलो वजन) वाली डायट लेती हैं।  वहीं एक दूसरे ग्रुप को डायट में आलू भी दिए गए और उन्हें रोज़ाना दोगुना (1.6 ग्राम प्रति किलो वजन) प्रोटीन दिया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि आलू वाली डायट से एक्स्ट्रा प्रोटीन प्राप्त करने वाली महिलाओं में मसल्स ग्रोथ बेहतर रही। (Potatoes for Muscles Growth)

रिसर्चर्स ने कहा कि, हमने इस तरह के दिलचस्प रिजल्ट की उम्मीद तो नहीं की थी। लेकिन, इससे यह पता चलता है कि रेकमेंडेड डेली अलाउंस के आधार पर प्रोटीन का सेवन इन लड़कियों के लिए पर्याप्त नहीं था। साथ ही यह स्टडी बताती है प्लांट बेस्ड प्रोटीन की अधिक मात्रा से मसल्स ग्रोथ हो सकती है। (Health Benefits of Potato) जिसमें, आलू भी योगदान दे सकता है।

International Yoga Day 2020: वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है पीठ या हो रहा है दर्द, इन 2 योगासनों से मिलेगा आराम

Foods for Strong Bones: पोषक तत्वों की कमी से हड्डियां होती हैं कमज़ोर, स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए डायट टिप्स

Immunity Boosting Food: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है वर्जिन कोकोनट ऑयल, जानें नारियल तेल के अन्य फायदे

Unusual Symptoms of Covid-19: कोलकाता में दिख रहें हैं कोविड-19 के असामान्य लक्षण, मरीज़ों को हो रही हैं बंद नाक और स्किन रैशेज़ जैसी परेशानियां

 नरेंद्र मोदी ने कहा प्राणायाम से बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें इसके अभ्यास का सही तरीका

बेली फैट और बढ़े हुए वेट से मिलेगा छुटकारा ऐसे, ट्राई करें ये फूड कॉम्बिनेशन्स