• हिंदी

महज 5 दिन में 5 KG वजन घटा सकती है इस फल से बनी डाइट, जानें कैसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

महज 5 दिन में 5 KG वजन घटा सकती है इस फल से बनी डाइट, जानें कैसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा
महज 5 दिन में 5 KG वजन घटा सकती है इस फल से बनी डाइट, जानें कैसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

Pineapple diet for weight loss : हम आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बता रहे हैं, जो सिर्फ 5 दिनों में आपके शरीर पर चढ़ी चर्बी को पिघला सकती है। आइए जानते हैं कौन सी है ये डाइट।

Written by Jitendra Gupta |Published : June 20, 2021 5:41 PM IST

Pineapple diet for weight loss : वजन कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे नए-नए तरीके ही अपनाना क्यों न हो। वैसे भी लॉकडाउन में बहुत से लोगों की शिकायत रही है कि उनका वजन बढ़ गया है और लाख कोशिशों के बाद भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि वजन घटाने के दौरान आपका खान-पान बहुत मैटर करता है लेकिन कुछ लोग अपनी इस भावना पर काबू नहीं रख पाता और वजन नहीं घटा पाते। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बता रहे हैं, जो सिर्फ 5 दिनों में आपके शरीर पर चढ़ी चर्बी को पिघला सकती है। आइए जानते हैं कौन सी है ये डाइट।

पाइनएप्पल डाइट सिर्फ 5 दिनों में घटा सकती है चर्बी

जी हां, पाइनएप्पल डाइट वजन घटाने की कोशिश में जुटे लोगों के लिए एक आसान और बेहतर विकल्प है। पाइनएप्पल डाइट 1970 में डेनिश मनोवैज्ञानिक स्टेन हेगलर द्वारा तैयार की गई थी, जिसमें आपको 5 दिनों तक 2 किलो अनानास यानी की पाइनएप्पल से बने फूड्स का सेवन करना होता है। पाइनएप्पल डाइट न केवल आपके शरीर में तेजी से पानी के वजन को कम करती है बल्कि ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम करती है। आप इस डाइट की मदद से सिर्फ 5 दिन में 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपके कैसे।

​कैसे वेट कम करती है पाइनएप्पल डाइट

PubMed Central में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, पाइनएप्प्ल में ऐसे एंजाइम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को तेज करते हैं। ये गुण वजन कम करने और इंफ्लेमेशन को दुरुस्त करने में भी मदद करते हैं।

Also Read

More News

स्टडी के मुताबिक, 5 दिन में अलग-अलग समय पर दो किलो अनानास का सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी। बता दें कि अनानास में पानी, डाइट फाइबर और ब्रोमेलेन पाया जाता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है साथ ही आपके मल त्याग को धीमा करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अनानास में कैलोरी भी काफी कम होती है। एक कप अनानास में सिर्फ 82 कैलोरी होती है। इसके रसदार होने के कारण इसे खाने से आपको लंबे समय तक फुल रहने में मदद मिलती है।

इसके अलावा पाइनएप्पल के सेवन से आपको एनर्जेी मिलती है और आप ज्यादा देर एक्टिव भी रहते हैं। शरीर के एक्टिव रहने पर विषाक्त पदार्थ कम जमा होते हैं और मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहता है।

​5 दिन का इस तरह तैयार करें पाइनएप्पल डाइट प्लान

1-नाश्ते में होल ग्रेन ब्रेड की एक स्लाइस के साथ एक कटोरी योगर्ट (बिना फैट वाला) और 100 ग्राम अनानास।

2-दोपहर में 100 ग्राम अनानास, 100 ग्राम ग्रिल्ड चिकन और सब्जी का सूप।

3-रात के खाने में पाइनएप्पल का सलाद, 100 ग्राम चिकन या पाइनएप्पल और 100 ग्राम साबुत चावल।