• हिंदी

Navratri 2019 : नवरात्रि उपवास के दौरान भूख को कंट्रोल करने के 5 उपाय

Navratri 2019 : नवरात्रि उपवास के दौरान भूख को कंट्रोल करने के 5 उपाय
नवरात्रि में उपवास के दौरान भूख ना लगे, उसके लिए अपनाएं ये खास तरीके। © Shutterstock.

अक्सर कुछ लोगों को व्रत रखने पर बार-बार भूख लगती है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि आपके खाने-पीने की आदत अचानक बदल जाती है। नवरात्रि में बार-बार भूख लगना, खाने-पीने की चीजों को देखकर मन ललचना ठीक नहीं है। ऐसे में आप यदि आप व्रत करने वाले हैं, तो भूख को काबू (ways to control hunger in Navratri) करने के इन उपायों को जरूर जान लें...

Written by Anshumala |Updated : September 24, 2019 2:44 PM IST

नवरात्रि 2019 (navratri 2019) शुरू होने में बस कुछ ही दिन रह गए हैं। इस शुभ अवसर पर कुछ लोग पूरे नौ दिनों का उपवास रखते हैं, तो कुछ लोग दो दिन का। व्रत आप चाहे जितने दिनों का भी रखें, जरूरी है अपनी भूख को कंट्रोल करके खुद को सारा दिन एनर्जी से भरपूर रखना। यह उन लोगों के लिए काफी जरूरी हो जाता है, जो नवरात्रि पर (navratri 2019) पूरे नौ दिनों का व्रत रखकर परंपरा का पालन करते हैं। नवरात्रि पर पूरे नौ दिनों में आप जो भी खाते हैं, वह रोजमर्रा में खाई जाने वाली चीजों से काफी हेल्दी और पौष्टिक होता है।

ऐसा इसलिए, क्योंकि आजकल अधिकतर लोग प्रॉसेस्ड फूड, जंक फूड, बाहर का खाना आदि खाते हैं। खैर, यदि आप हमेशा की तरह इस बार भी नवरात्रि का व्रत (fasting in navratri 2019) करने वाले हैं, तो सबसे पहले अपने भूख पर कंट्रोल करने के उपाय के बारे में जान लें। दरअसल, जब आप व्रत (navratri fasting tips) रखते हैं, तो भूख इसलिए भी लगती है, क्योंकि आपके खाने-पीने की आदत अचानक बदल जाती है। नवरात्रि में बार-बार भूख लगना, खाने-पीने की चीजों को देखकर मन ललचना भी ठीक नहीं है। ऐसे में आप यदि आप व्रत करने वाले हैं, तो भूख को काबू (ways to fight hunger pangs in Navratri) करने के इन उपायों को जरूर जान लें...

पानी पिएं खूब

नवरात्रि के दिनों में आप चाहते हैं कि आपको भूख ना लगे, तो पानी खूब पिएं। नवरात्रि व्रत में पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर आप अपने भूख को आसानी और प्रभावी तरीके से कम कर सकते हैं। पानी पिएंगे तो पेट भरा रहेगा, इससे भूख भी नहीं लगेगी। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे। इससे आप लाइट और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

Also Read

More News

व्यस्त रहने की कोशिश करें

नवरात्रि में खाली बैठे रहेंगे, तो मन घर में बने पकवानों, प्रसाद, आलू चिप्स आदि को देखकर भटकेगा। खासकर, ऐसा उनके साथ हो सकता है, जो युवा हैं। ऐसे में जितना हो सके खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। जब आप स्वयं को दूसरे कामों और गतिविधियों में व्यस्त रखेंगे, तो खाने-पीने की तरफ ध्यान नहीं जाएगा।

बार-बार उपवास से कीजिए परहेज, वरना हो सकते हैं diabetes के शिकार

भरपूर सोएं

भूखे रहना है, तो बेहतर होगा कि आप दिन में एक-दो घंटे के लिए सो जाएं। खाली पेट सारा दिन रहना है, तो स्वस्थ और एनर्जेटिक बने रहने के लिए शरीर को आराम देना भी जरूरी है। रात में देर तक जागने से बचें। रात में जागेंगे तो भूख लग सकती है। सोने से दिमाग भी शांत होगा और खाने का ख्याल बार-बार मन में नहीं आएगा।

मेडिटेशन से होगा फायदा

नवरात्रि के दौरान व्रत रखना है, तो आप अभी से ही ध्यान यानी मेडिटेशन लगाना शुरू कर दें। ध्यान से आपका मन इधर-उधर नहीं भटकेगा। मन आसानी से केंद्रित होगा। जब आप अपने समय को किसी अच्छे काम या विचारों की तरफ लगाते हैं, तो भूख की तरफ ध्यान नहीं जाता है।

शुगरी और ऑयली फूड का सेवन ना करें

कोशिश करें की व्रत के दौरान अधिक मीठा और ऑयली फूड ना खाएं। जब आप अधिक मीठा, फैटी फूड या ऑयली फूड खाते हैं, तो आपको अधिक क्रेविंग हो सकती है।