Advertisement

न डाइट न एक्सरसाइज फिर भी हो गए पतले? शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां, जिन्होंने बनाया आपको पतला

इस लेख में हम आपको ऐसी 5 स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से वजन कम होता है।

वजन का बढ़ना या घटना आम बात है लेकिन अगर बिना किसी वजह के आपका वजन लगातार कम होता रहे तो चिंता होना स्वभाविक है। डॉक्टर्स की मानें तो छह महीने से भी कम समय के भीतर शरीर के वजन में 5 प्रतिशत की कमी को आम बात नहीं माना जाना चाहिए। अगर ये कमी बेवजह हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। बिना किसी वजह के वजन कम होने को गंभीर स्वास्थ्य स्थिति माना जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से वजन कम होता है।

5 स्वास्थ्य स्थितियां, जिनकी वजह से कम होता है वजन

​थायरॉइड का ओवरएक्टिव होना

अगर आपका वजन बहुत तेजी से कम हो रहा है तो जरूरत है कि आप अपनी थायराइड की जांच कराएं। वजन कम होने की स्थिति हाइपोथायरॉडिज्म या थायरॉइड के ओवरएक्टिव होने का एक सामान्य लक्षण है। इसका मतलब है कि आपकी थायराइड ग्रंथिबहुत ज्यादा हार्मोन रिलीज करती है, जिसकी वजह से शरीर में ढेर सारे बदलाव होते हैं।

​डिप्रेशन भी घटाता है वजन

डिप्रेशन का एक और दुष्प्रभाव है और वह है भूख न लगना। ये स्थिति ज्यादा दिन बनी रहती है तो आपका वजन बिना किसी वजह के कम होता जाता है। कुछ मामलों में आपको पता तक नहीं चलेगा कि आपका अपना वजन कम हो गया है।

​कैंसर की शिकायत होने पर

कैंसर , पेट या आंत में सूजन या फिर अल्सर जैसे कारण भी वजन कम होने के पीछे प्रमुख भूमिका निभाते हैं। डॉक्टर एसोफैगस में ट्यूमर को भी बिना वजह वजन कम होने का कारण मानते हैं। एसोफैगस गले और पेट को जोड़ने वाली ट्यूब है, जिससे खाना निगलने में दिक्कत होती है।

​डायबिटीज भी करती है वजन कम

डायबिटीज जैसी बीमारी में आपका वजन तेजी से घटने लगता है। होता क्या है कि इस दौरान आपको पेशाब बहुत ज्यादा आता है और गला भी सूखता है। इस बीमारी में शरीर की मांसपेशियां पोषण खोने लगती हैं और अचानक आपका वजन कम होने लगता है।

गठिया में भी तेजी से कम होता है वजन

रूमेटाइड अर्थराइटिस, जिसे गठिया भी कहते हैं आपका वजन कम करने के पीछे एक बहुत बड़ा कारक है। इस समस्या में आपका इम्यून रिस्पॉन्स गलत तरीके से हेल्दी टिश्यू पर ही हमला करता है। ये स्थिति आपकी आंत में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे पोषण तत्वों को अवशोषित करने में दिक्कत होती है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on