• हिंदी

जानें लंबा जीवन जीने में कैसे मदद करता है आपका आलसपन ?

जानें लंबा जीवन जीने में कैसे मदद करता है आपका आलसपन ?

अब आपको अपने आलसपन से घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है क्‍योंकि ईवॉल्यूशन यानी विकास का क्रम भी ऐसे ही लोगों का फेवर करता नजर आ रहा है।

Written by Editorial Team |Published : August 23, 2018 6:18 PM IST

दिन भर आराम करना किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो कई लोग आपको थोड़ा घूमने या टहलने की सलाह देने लगते हैं, ताकि इससे आपकी फिटनेस सही रहे और आप किसी बीमारी की चपेट में ना आयें। लेकिन अब आपको अपने आलसपन से घबराने की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं है क्‍योंकि ईवॉल्यूशन यानी विकास का क्रम भी ऐसे ही लोगों का फेवर करता नज़र आ रहा है।

हाल ही में हुए एक नए शोध में बताया गया है कि अब ईवॉल्यूशन 'सर्वाइवल ऑफ द लेजीएस्‍ट' का फेवर कर रहा है। शोधकर्ताओं ने करीब 299 प्रजातियों की आदतों के बारे में अध्‍ययन करने के बाद यह निष्‍कर्ष निकाला है। उनका मानना है कि मेटाबॉलिज़म का रेट अधिक होने से किसी भी प्रजाति के जीव के विलुप्‍त होने का खतरा रहता है।

प्रमुख शोधकर्ता डॉ. ल्‍यूक स्‍ट्रॉज ने बताया, हमें भी यह जानकार आश्‍चर्य हुआ कि किसी प्रजाति के अधिक एनर्जी का इस्‍तेमाल करने से उस पर विलुप्‍त होने का खतरा कैसे हो सकता है। मगर सच्‍चाई यही है। हमने मोलस्‍क प्रजाति के जीवों के बारे में अपना अध्‍ययन किया। मोलस्‍क प्रजाति में घोंघा और सीप आते हैं जो समुद्र के किनारे चुपचाप पड़े रहते हैं।

Also Read

More News

शोध में यह पाया गया कि मोलस्‍क प्रजाति के वे जीव जो अधिक सक्रिय थे वे 50 लाख साल पहले ही विलुप्‍त हो गए और जो प्रजाति अभी पाई जा रही है वह आलसियों की तरह चुपचाप पड़ी रहती है। इनकी मेटाबॉलिज़्म की रेट काफी कम होती है। इससे शोधकर्ताओं ने यह निष्‍कर्ष निकाला कि जिन प्रजातियों की मेटाबॉलिक रेट अधिक होती है वो आलसी जीवों की तुलना में कम जी पाते हैं।

शोध से जुड़े प्रफेसर ब्रूस लीवरमैन का कहना है कि इस शोध के परिणामों से इस बात को बल मिलता है कि ईवॉल्यूशन के नए सिद्धांत में सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्‍ट नहीं बल्‍कि सर्वाइवल ऑफ द लेजीऐस्‍ट अधिक प्रभावी होगा।

यानि यह कहा जा सकता है कि अधिक दिन तक जीवित रहने के लिए लोगों को अब अधिक सक्रिय रहने की नहीं बल्कि आलसी बने रहने की सलाह भी दी जा सकती है। इस अध्ययन को 'प्रोसीडिंग्‍स ऑफ द रॉयल सोसाइटी' जर्नल द्वारा प्रकाशित किया गया है।

चित्र स्रोत:Shutterstock.