Advertisement

लेडीज स्पेशलः 10 मिनट की एक्सरसाइज में हमेशा रहें फिट

लेकिन डेली एक्सरसाइज न करने की वजह लोगों के जीवन में बीमारियों की दस्तक बढ़ने लगती है। हम यहां महिलाओं के लिए स्पेशल 10 मिनट के वर्कआउट और एक्सरसाइज को बता रहे हैं जो उनको हमेशा फिट रखती है।

बदलता लाइफ स्टाइल और काम का प्रेशर लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा परेशान कर दिया है। कुछ लोगों के पास समय नहीं है तो कुछ लोग काम में इतना थक जाते हैं की फिर एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। महिलाओं के लिए यह समस्या बहुत ज्यादा होती है। लेकिन डेली एक्सरसाइज न करने की वजह लोगों के जीवन में बीमारियों की दस्तक बढ़ने लगती है। हम यहां महिलाओं के लिए स्पेशल 10 मिनट के वर्कआउट और एक्सरसाइज को बता रहे हैं जो उनको हमेशा फिट रखती है।

स्ट्रेचिंग

किसी भी महिला को हमेशा फिट रहने के लिए स्ट्रेचिंग से शुरूआत करनी चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले आपको अपने हाथों और गर्दन को मूवमेंट दें फिर अपने कंधों को गोल-गोल घूमाएं। उसके बाद पैरों को चौड़ाई में खोलकर शरीर को बायें और दायें की तरफ मूव करना चाहिए।

Also Read

More News

प्लैंक से लचीलापन 

प्लैंक एक्सरसाइज से आप अपने आपको लचीला बना सकती हैं। इसे करने के लिए आपको अपनी शरीर को हिलाना नहीं है बल्कि इसे एक पोजिशन में ही करना है। इसे करने के लिए सबसे पहले push-up की पोजिशन में आ जाएं। फिर पैर और कमर को सीधा करें। ध्यान रखें‍ कि आपकी कमर इस बीच झुकें नहीं। जितनी देर हो सके, इसी पोजिशन में रहने की कोशिश करें।

स्टैमिना बढ़ाएं 

प्लैंक के बाद आपको push-ups करना है इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। ध्यान रखें कि इस समय अपनी bdoy और घुटने एकदम सीधे होने चाहिए। अब अपनी बॉडी का पूरा भार अपने हाथों और पैरों के पंजों पर डाल दें। फिर पूरी body को हवा में उठाएं और नीचे ले आएं। Push-ups आपकी chest, एब्‍स, हाथों की मसल्स और रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है। साथ ही पुशअप करने से आपका स्टैमिना बढ़ता है।

जांघ की एक्सरसाइज 

पुशअप के बाद आपको lunges करना है इसे करने के लिए आप सबसे पहले स्टैंड-अप position में आएं और अपने पैरों को हिप्स की लाइन में लें आएं। उसके बाद एक पैर आगे की ओर बढ़ाएं। ऐसा करते समय ध्यान रखें कि आपकी कमर सीधी और पैर 90 डिग्री पर हो। हाथ को आराम की position में रखें और जमीन पर जोर डालते हुए पीछे खड़ी position में वापस लौट आएं। ऐसा दूसरे पैर से भी करें। इसे exercise को भी एक मिनट करें। यह exercise आपके body के निचले हिस्से के लिए काफी असरदार है। इससे thigh की muscles strong होती है।

घुटनों को मजबूत बनाएं 

इस exercise को करने के लिए अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोलना है और पैरों के तलवे पर खड़ा होकर धीरे-धीरे नीचे बैठने की मुद्रा में आना है। ऐसा सोचें कि जैसे आप chair पर बैठ रही हैं। फिर खुद को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। नीचे जाते समय आपके घुटने और पैर एक सीध में होने चाहिए। आपकी कमर सीधी और हाथ सामने की ओर होने चाहिए। ऐसा एक मिनट तक करें। Squats करने से कमर के नीचे के पार्ट जैसे घुटने, hips, thigh strong होती है। यही नहीं पेट के लिए भी यह exercise बहुत अच्छी है।

प्रेगनेंसी में कौन सी ब्रा और अंडरवेल पहननी चाहिए ?

सर्दी के मौसम में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल।

फिटनेस और वजन घटाने के लिए 2018 में इन पांच एक्सरसाइज का रहा ट्रेंड।

सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर पर कैसे रखें काबू ?

इस पौधे की मदद से घर के अंदर के वायु प्रदूषण से मिलेगी छुट्टी-कैंसर के खतरे को भी कम करने कारगर।

सारकॉइडोसिस बीमारी के इलाज में नॉवेल थेरपी हो सकती है कारगर।

कादर खान की हालत नाजुक, ब्रेन की इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं सबको हंसाने वाले कॉमेडियन।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on