Sign In
  • हिंदी

जानें क्यों खाना खाने के बाद नहाने से किया जाता है मना?

एक्सरसाइज के बाद ठंडे पानी से नहाने से फैट कम होता है। © Shutterstock

अगर आपको बदहज़मी है, तो खाना खाने के बाद आपको ठंडे पानी से ही नहाना चाहिए।

Written by Sadhna Tiwari |Published : August 13, 2018 12:37 PM IST

आपके घर के बड़े बुज़ुर्गों ने भी आपको अक्सर सलाह दी होगी कि पहले नहा लो उसके बाद खाना खाओ, या फिर खाना खाने के तुरंत बाद ना नहाओ। दरअसल इसके पीछे जो वजह है वह यह है कि इससे पेट दर्द और कुछ अन्य समस्याएं होती हैं। लेकिन क्या वाकई इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है?  क्या खाने के तुरंत बाद नहाने से हाज़मा पर असर पड़ता है? इसका जवाब जानने की इच्छा तो आपके मन में भी कई बार उठी ही होगी, है ना?

डायजेशन यानी खाना पचने की प्रक्रिया में हमारे रक्त के संचार यानि ब्लड फ्लो की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। खाने के तुरंत बाद नहाने से ब्लड फ्लो हमारी त्वचा की तरफ होने लगता है ताकि शरीर का तापमान बना रहे। इसकी वजह से हाज़मे की प्रक्रिया प्रभावित होती है, उसे ब्लड फ्लो नहीं मिल पाता। हालांकि इसकी वजह से पेट में दर्द या बदहज़मी भी नहीं होती, इसलिए खाने के तुरंत बाद न नहाने का नियम भी ठीक नहीं है।

इसीलिए अगर इन वैज्ञानिक तथ्यों को ध्यान में रखा जाए तो आप अपने भोजन के तुरंत बाद चाहे तो ज़्यादा सोचे बिना भी नहाने के लिए जा सकते हैं। इससे आपके पेट में दर्द नहीं होगा। नहाने में आप शॉवर ले सकते हैं, बाल्टी में पानी भरकर नहा सकते हैं या चाहे तो बाथटब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये सभी तरीके सुरक्षित है। लेकिन अगर आपको पहले से ही बदहज़मी हो रही है, या खाना खाने के बाद अक्सर बदहज़मी की समस्या होती है तो आपको ठंडे पानी से ही नहाना चाहिए। गर्म पानी से नहाने से बचना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  लेकिन हां खाना खाने के बाद आपको स्वीमिंग नहीं करनी चाहिए। स्विमिंग जैसी गतिविधियां आपके पाचन की प्रक्रिया  पर असर डाल सकती हैं और आपको परेशानी हो सकती है।

Also Read

More News

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on