Advertisement

International Yoga Day 2021: मलाइका अरोड़ा ने दिन की पॉजिटिव शुरुआत करने के लिए बताए ये खास योगासन और फायदे

International Yoga Day 2021: 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021' पर एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताए हैं, जो दिन की शुरुआत करने के लिए काफी उपयोगी हैं। जानें, कौन से हैं ये योगासन और इनके फायदे....

Malaika Arora on Yoga Benefits: बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora on Yoga) योग का अभ्यास लंबे समय से कर रही हैं। अक्सर वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट (Malaika Arora Instagram) पर योग के वीडियोज शेयर करने के साथ ही, फायदों के बारे में भी बताती हैं। इस 'योग दिवस 2021' पर मलाइका ने योग से संबंधित कुछ बुनियादी योगासन भी शेयर किए हैं और योग के महत्व (Importance of Yoga) के बारे में भी बताया है। इनका आप घर पर अभ्यास कर सकते हैं। अपने अंदर पॉजिटिविटी भरकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। खुद को योगाभ्यास के जिरए प्रेरित कर सकते हैं। जानते हैं मलाइका ने 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021' (International Yoga Day 2021) के उपलक्ष में किन योगासन के जरिए दिन की पॉजिटिव शुरुआत करने के बारे में सुझाव दिए हैं और इन योग के फायदे (Malaika Arora on Yoga Benefits in Hindi) क्या हैं....

योग के फायदे (Benefits of Yogasana)

योग शांतिपूर्ण शरीर और दिमाग को पाने के लिए शारीरिक और मानसिक विषयों को एक साथ लाता है और तनाव और चिंता को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह लचीलेपन, मांसपेशियों की ताकत, शरीर को टोन करने और श्वसन, ऊर्जा और जीवन शक्ति में सुधार करने में भी मदद करता है। योग का अभ्यास करना सिर्फ स्ट्रेचिंग जैसा लग सकता है, लेकिन यह आपके शरीर के लिए आपके महसूस करने, देखने और चलने के तरीके से बहुत कुछ कर सकता है।

मलाइका अरोड़ा इन खास योगासन से करती हैं दिन की शुरुआत

अभिनेत्री मलाइका अरोड़ाने योग दिवस के मौके पर कुछ खास आसन के बारे में बताया है, जो दिन की हेल्दी और एनर्जेटिक शुरुआत करने के लिए काफी जरूरी हैं। इन सभी मुद्रा को 3 से 5 बार लंबी सांस लेकर किया जा सकता है। साथ ही इनका अभ्यास सप्ताह में दो बार किया जा सकता है। नीचे बताए गए सभी योगासनों का अभ्यास आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

Also Read

More News

मलाइका को योग से मिलती है शांति

मलाइका अरोड़ा कहती है, "मैं इस तथ्य से सावधान हूं कि मैं अपने भीतर केंद्रित महसूस करती हूं। वहां एक तूफान हो सकता है, लेकिन भीतर एक शांति है। मैं योग के अपने अभ्यास के माध्यम से अनुभव की गई शांति के लिए आभारी हूं (Malaika Arora on Yoga Benefits) और मैं मुझे इस बात का ध्यान है कि मेरी जिंदगी इस वजह से सकारात्मक रूप से बदली है।"

योग की शुरुआत करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

  • जब आप योग की शुरुआत करते हैं तो अपनी सांसों पर जरूर ध्यान दें।
  • उन्हीं योग का अभ्यास करें, जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं। योग करने में जल्दबाजी ना करें।
  • अपनी गति से ही आगे बढ़ें। अपने शरीर को सुनें और खुद को धक्का न दें।
  • शुरुआती लचीलेपन या ताकत की कमी से निराश न हों। समय के साथ इसमें सुधार हो जाएगा। धैर्य रखें, अपने शरीर को प्रतिक्रिया देने का समय दें।
  • योग का अभ्यास सुबह जल्दी उठकर खाली पेट ही करें

मलाइका ने बताए दिन की शुरुआत करने के खास व्यायाम

ताड़ासन (पर्वत मुद्रा)

यह मुद्रा व्यक्ति को पहाड़ की तरह राजसी स्थिरता के साथ खड़ा होना सिखाती है। ताड़ासन के अभ्यास के दौरान मांसपेशियों का एक बड़ा समूह शामिल होता है। इसे करने से फोकस और एकाग्रता में सुधार होता है।

कैसे करें ताड़ासन

सबसे पहले अपनी एड़ियों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं। अब  अपनी बाहों को धड़ के अलावा लटका दें। अपने पैर की उंगलियों और अपने पैरों की बॉल को धीरे से उठाएं और फैलाएं। फिर उन्हें धीरे से फर्श पर लिटा दें। अपने शरीर के वजन को अपने पैरों पर संतुलित करें। अपनी टखनों को ऊपर उठाएं और अपनी जांघ की मांसपेशियों को अंदर की ओर घुमाते हुए उन्हें मजबूती दें। इसे करने के दौरान जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपने धड़ को लंबा करें और सांस छोड़ने के दौरान अपने कंधे के ब्लेड को अपने सिर से दूर छोड़ दें। अब अपने कॉलरबोन को चौड़ा करें और अपनी गर्दन को लंबा करें। आपके कान, कंधे, कूल्हे और टखने सभी एक लाइन में रखें।

अधोमुख श्वानासन (Adho Mukha Svanasana) 

यह मुद्रा हैमस्ट्रिंग, छाती को फैलाती है और रीढ़ को लंबा करती है, जिससे सिर को अतिरिक्त रक्त प्रवाह (Malaika Arora on Yoga Benefits) मिलता है। यह आपको ऊजार्वान महसूस करवाएगा।

कैसे करें अधोमुख श्वानासन

एड़ियों के बल बैठें। हाथों को चटाई पर आगे की ओर फैलाएं। सिर को नीचे करें। एक टेबल बनाएं, जैसे अपने हाथों को धक्का देना, अपने पैरों को मजबूत करना और धीरे-धीरे अपने कूल्हों को ऊपर उठाना। अपनी एड़ी को नीचे दबाएं, अपने सिर को स्वतंत्र रूप से हाथ से जाने दें और अपनी कमर को कस लें।

कुर्सियासन (कुर्सी मुद्रा)

अत्यधिक शक्तिशाली मुद्रा है कुर्सियासन। यह पैरों और बाहों की मांसपेशियों को मजबूत करती है। इच्छाशक्ति का निर्माण करती है। शरीर और मन पर एक स्फूर्तिदायक प्रभाव डालती है।

कुर्सियासन (कुर्सी मुद्रा)

अपने पैरों को थोड़ा अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। अपनी बाहों को फैलाएं, लेकिन अपनी कोहनी को मोड़ें नहीं। सांस लें और अपने घुटनों को मोड़ें। अपने श्रोणि को नीचे की ओर धकेलें जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों। अपने हाथों को जमीन के समानांतर और पीठ को सीधा रखें। गहरी सांसें लें। धीरे-धीरे झुकें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके घुटने आपके पैर की उंगलियों से आगे न जाएं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on