• हिंदी

घर में इन तरीकों से जांघ की चर्बी को कर सकते हैं कम, 1 ही महीने में दिखने लगेगा असर

घर में इन तरीकों से जांघ की चर्बी को कर सकते हैं कम, 1 ही महीने में दिखने लगेगा असर

Thigh Fat Reduce at Home :  जांघ की अतिरिक्त चर्बी को घटाने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज नियमित रूप से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में विस्तार से-

Written by Kishori Mishra |Updated : October 19, 2023 11:08 AM IST

Thigh Fat Reduce at Home : जांघ की चर्बी बढ़ने से अक्सर लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। मुख्य रूप से महिलाएं अपनी जांघ की बढ़ती चर्बी से काफी ज्यादा परेशान रहती हैं। यह न सिर्फ बॉडी शेप को बिगाड़ती है, बल्कि जांघ की चर्बी ज्यादा होने से दोनों जांघ आपस में चिपकने लगते हैं, जिसकी वजह से घर्षण उत्पन्न होती है। ऐसी स्थिति में खुजली, रैशेज होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर जांघ के बीच में रैशेज और खुजली होने लगे, तो चलने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में जांघ की बढ़ती चर्बी को घटाना बहुत ही जरूरी है। जांघ की बढ़ती चर्बी को घटाने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे प्रभावी एक्सरसाइज बताएंगे, जिसे आप घर पर ही करके अपनी जांघ की चर्बी घटा सकते हैं। इन एक्सरसाइज को आप घर पर ही करके कुछ ही महीनों में जांघ की चर्बी को बिल्कुल ही गायब कर सकते हैं। आइए जानते हैं जांघ की चर्बी को घटाने के उपाय क्या हैं?

जांघों की चर्बी कम करने के उपाय क्या हैं? - How can I reduce thighs fat at Home 

जांघ की चर्बी को कम करने के लिए आप नियमित रूप से कुछ एक्सरसाइज कर पर ही करें। इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं इस बारे में-

रोजाना चढ़ें कम से कम 50 सीढ़ियां

हम में से कई लोग आज के समय में लिफ्ट का सहारा लेने लगें हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके जांघ की चर्बी कम हो, तो इसके लिए रोजाना कम से कम 50 सीढ़ियां जरूर चढ़ें। सीढ़ियां चढ़ना भी एक एक्सरसाइज होता है, जो आपके जांघ की चर्बी को घटाने में मदद कक सकता है। साथ ही इससे अतिरिक्त चर्बी घट सकती है।

Also Read

More News

दिन में 20 बार उठक-बैठक के करें 3 सेट

नियमित रूप से उठक-बैठक लगाने से भी जांघ की मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है। यह जांघ के फैट को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही हिप की चर्बी को भी घटा सकता है। अगर आप पूरे दिन में उठक बैठक 20 बार 3 सेट करते हैं, तो इससे काफी बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

साइकलिंग से भी मिलेगा फायदा

जांघ की चर्बी को घटाने के लिए साइकलिंग फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे आप जांघ के आसपास जमा चर्बी को घटा सकते हैं। साथ ही यह आपके फुल बॉडी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। जांघ की चर्बी कम करने के लिए रोजाना 30 मिनट साइकलिंग जरूर करें। 

जांघ की चर्बी को घटाने के लिए आप इन एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी चर्बी किसी कारण से बढ़ रही है, तो ऐसी स्थिति में उन कारणों पर फोकस करें और अपनी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने का प्रयास करें।