• हिंदी

थायराइड को इस 1 आसन से करें कंट्रोल, परफेक्ट शेप देने में भी है फायदेमंद

थायराइड को इस 1 आसन से करें कंट्रोल, परफेक्ट शेप देने में भी है फायदेमंद
थायराइड को इस 1 आसन से करें कंट्रोल, परफेक्ट शेप देने में भी है फायदेमंद

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे थायराइड और हार्मोन्स को आप आसानी से कंट्रोल कर (Yoga for thyroid) सकते हैं।

Written by Kishori Mishra |Published : September 1, 2020 12:17 PM IST

Yoga for thyroid : थायराइट आज के समय में बहुत ही सामान्य समस्या हो चुकी है। हर 10 में से 3 व्यक्ति थायराइड की समस्या का शिकार है। हालांकि, यह एक जानलेवा बीमारी नहीं है, इसे आप सही लाइफस्टाइल का चुनाव करके कंट्रोल कर सकते हैं। थायराइट जब बढ़ जाता है, तो मरीज को शरीर में कई सारी परेशानियों का सामना करना (Yoga for thyroid) पड़ता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाएं थायराइड की अधिक शिकार होती हैं। थायराइड से ग्रसित महिलाओं को वजन बढ़ना, सिर में दर्द होना, अनियमित पीरियड्स, बाल झड़ना, फर्टिलिटी की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में थायराइड को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही योग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे थायराइड और हार्मोन्स को आप आसानी से कंट्रोल कर (Yoga for thyroid) सकते हैं।

क्या है थायराइड?

थायराइड एक एंडोक्राइन ग्रंथि है, जो गले में तितली के आकार की तरह दिखता है। थायराइड ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोंस मेटाबॉलिज्म को सही रखता हैं। जब यह हार्मोंस असंतुलित होने लगते हैं, तो शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है।

Also Read

More News

महिलाएं क्यों होती हैं अधिक शिकार?

अधिकतर महिलाएं अपने घर के कामकाज की वजह से इतना अधिक बीजी रहती हैं कि वे अपने सेहत का सही ढंग से ख्याल नहीं रख पाती हैं। सही डाइट ना होने की वजह से महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी की कमी, पानी ना पीना और अधिक स्ट्रेस की वजह से हार्मोंस असंतुलित हो जाता है, जिस वजह से वे थायराइड की चपेट में आ जाती है। इसके अलावा हाशिमोटो रोगों की वजह से भी महिलाएं थायराइड की शिकार हो जाती हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इसका खतरा अधिक रहता है।

थायराइड को कंट्रोल करेगा उत्तानासन

[caption id="attachment_765998" align="aligncenter" width="655"]Yoga For thyroid Yoga For thyroid[/caption]

उत्तानासन का अभ्यास अगर आप नियमित रूप से करते हैं, तो इससे आपका थायराइड कंट्रोल में रहता है। यह आसन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को शरीर से चिपकाएं। अब सांस छोड़ते हुए कुल्हे की जोड़ों से झुकने की कोशिश करें। अब अपनी उंगलियों और हथेलियों को जमीन पर टिकाने की कोशिश करें, लेकिन ऐसा करने के दौरान जबरदस्ती ना करें। इससे आपको चोट लग सकती है। अगर आप अपने हाथों को जमीन पर नहीं रख पाते हैं, तो हाथ से अपने पैरों को पकड़ लें। इस स्थिति में करीब 30 से 60 सेकेंड रुकें। इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं।

परफेक्ट शेप देने में भी फायदेमंद

उत्तानासन थायराइड को कंट्रोल करने के साथ-साथ बॉडी को भी सही शेप देने में भी आपकी मदद करता है। इससे कमर और पेट की चर्बी भी घटती है। साथ ही कंधे और हाथों की मांसपेशियां और रीढ़ की हड्डियां मजबूत होती हैं।

मोटापे और डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है अल्फाल्फा, इस तरह करें इस्तेमाल

बच्चों के लिए भी जरूरी है योगाभ्यास, बस इन बातों का रखना होगा ख्याल

क्या फिटनेस गैजेट्स कोरोनावायरस से करेगा आपको आगाह? जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक