• हिंदी

डायबिटीज रोगी हफ्ते में सिर्फ इतनी देर करें वॉक, ब्लड शुगर कम करने के लिए दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत

डायबिटीज रोगी हफ्ते में सिर्फ इतनी देर करें वॉक, ब्लड शुगर कम करने के लिए दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत
फास्ट वॉक करने के स्वास्थ्य लाभ

डायबिटीज यानी शुगर एक बेहद खतरनाक बीमारी है जिसके कारण हमारे शरीर में कई तरह के रोग जन्म ले लेते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में ये दावा किया गया है कि यदि आप एक हफ्ते में 150 मिनट की वॉक करते हैं तो ये आपकी डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है।

Written by intern23.seo |Published : December 1, 2023 3:59 PM IST

Fast walk for Healthy Life: वॉक करना या पैदल करना कई रोगों से लड़ने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इससे आपकी बॉड़ी को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक डेली वॉक से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। वहीं बात करें डायबिटीज के रोगियों तो उनके लिए रोज तेज कदमों से घूमना किसी दवा से कम नहीं है। हाल ही में हुई एक स्टडी में इसे लेकर कुछ आंकड़े सामने आए हैं। जिसमें बताया गया है कि यदि आप 1 सप्ताह में 150 मिनट तक तेज वॉक कर लेते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने में काफी आसानी हो सकती है।

कहां प्रकाशित हुआ शोध

इस शोध को ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। जिसमें बताया गया कि नॉर्मल चलने की अपेक्षा यदि आप तेज गति से चलते हैं तो आपकी कैलोरी बर्न होने की दर काफी बढ़ जाती है। जिसका असर आपके शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी पर भी पड़ता है। इससे आपका पेनक्रियाज एक्टिव होता है जिससे आपको डायबिटीज लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। इससे अलावा तेज वॉक करने से आपका कार्डियो रेस्पिरेटरी भी फिट होता है। इससे आपकी मसल हेल्थ भी स्ट्रोंग होती है, और तेज चलने से बॉडी में ग्लूकोज को इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है।

हफ्ते में कितनी देर जरूरी है वॉक

स्टडी में इस बात को साफ-साफ बताया गया है कि हर दिन वॉक करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको इसका पूरा फायदा चाहिए तो इसके लिए आपको थोड़ा तेज चलने की जरूरत है। हफ्ते में यदि आप 150 मिनट पैदल चलते हैं तो इससे आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। इसके लिए ये बात ध्यान में जरूर रखें कि यदि आपको चलने की आदत नहीं है तो एक साथ 150 मिनट चलने की कोशिश न करें। इसे 20-30 मिनट से शुरू करके धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते हैं। यदि आप सुबह औऱ शाम 15-15 मिनट तेज वॉक करते हैं तो आपको इससे इंसुलिन को नेचुरली एक्टिव करने में काफी मदद मिल सकती है।

Also Read

More News

फास्ट वॉक के फायदे

फास्ट वॉक यानी तेज चलने के एक दो नहीं कई तरह के फायदे होते हैं। जिसमें वजन कम करना, मेटाबॉलिज्म बूस्ट और स्टैमिना बढ़ाना शामिल हैं। इसके अलावा डेली वॉक आपकी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करती है। तेज वॉक करने से हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन का रिसाव तेजी से होता है जिससे हमें मूड को बेहतर करने में मदद मिलती है।

Disclaimer- यह लेख आपकी जानकारी के लिए है, इसका उद्देश्य किसी तरह की विशेषज्ञ सलाह देना नहीं है। डेली वॉक करने से शरीर को फायदे हो सकते हैं लेकिन ये किसी रोग का इलाज नहीं हो सकता, इसके लिए आप किसी योग्य चिकित्सक से संपर्क जरूर करें।