Advertisement

जिन महिलाओं को है हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत, वो हर दिन करें ये 3 एक्सरसाइज

जिन महिलाओ को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें रोजाना 40 मिनट वॉक करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

आजकल ब्‍लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है, खासकर हाई ब्लड प्रेशर। यह आधुनिक लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी देन है। इसे 'साइलेंट किलर' का नाम भी दिया गया है। यह समस्‍या तब होती है जब हार्ट की आर्टरीज में प्रेशर बढ़ जाता है या वह संकरी हो जाती है। खानपान की गलत आदतें, स्‍ट्रेस और ठीक से नींद ना लेने के अलावा शरीर में सोडियम इस समस्‍या का मुख्‍य कारण है। इसके आम लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना और दिल की धड़कन बढ़ना आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: दवाओं की जगह इन घरेलू उपचार से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर

गंभीर समस्या है हाई ब्लड प्रेशर

Also Read

More News

हाई ब्‍लड प्रेशर एक गंभीर समस्‍या है। महिलाएं भी इससे आज काफी हद तक प्रभावित हो रही हैं। इससे ग्रस्‍त महिलाओं को इसे कंट्रोल करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए। हाई ब्‍लड प्रेशर होने पर हार्ट अटैक, ब्‍लड क्‍लॉट, किडनी में खराबी आदि जैसी समस्‍याएं होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं तो अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव करके देखें।

करें फिजिकल एक्सरसाइज

कुछ फिजिकल एक्‍सरसाइज के अभ्यास से ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। याद रखें, आपका दिल जितना अधिक मजबूत होगा, वह बिना किसी अधिक प्रयास के उतना ही अधिक ब्लड पंप करेगा।जानें, कौन सी एक्‍सरसाइज करने से आप अपने हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल के मरीजों के लिए डायट चार्ट, रोज करें फॉलो हेल्दी रहेगा हार्ट

[caption id="attachment_646454" align="alignnone" width="655"]high-blood-pressure exercise for women 1 स्विमिंग भी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। © Shutterstock.[/caption]

स्विमिंग

वॉकिंग की तरह ही स्विमिंग भी ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। स्विमिंग एक लो इफेक्‍ट एक्‍सरसाइज है, जिसे आप असानी से कभी भी कर सकती हैं। द अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि स्विमिंग से सिस्‍टोलिक ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है।

वॉकिंग

रोजाना 40 मिनट वॉक करें। इससे ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल होता है। आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्कुलर बायोलॉजी एल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, वॉकिंग आपके दिल के लिए बहुत अच्छी होती है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम कर सकता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत बनाने, वजन कम करने और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद करती है।

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान वजह जानकर, इन 7 आयुर्वेदिक घरेलू उपचारों को जरूर आजमाएं

साइकिलिंग 

स्विमिंग की तरह, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए साइकिल चलाना भी सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो सकती है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, साइकिलिंग से आप अपने ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल, ब्‍लड ग्‍लूकोज और वजन को भी कम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पिएं ये 5 सुपर हेल्दी ड्रिंक्स

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on