• हिंदी

Healthy Winter: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खाएं विटामिन सी से भरपूर फूड

Healthy Winter:  इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए खाएं विटामिन सी से भरपूर फूड

विटामिन सी (Vitamin C) शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। नैचुरली विटामिन सी खट्टे फलों से प्राप्त होता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 23, 2019 10:06 AM IST

लो इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों का सामना करने में शरीर की मदद नहीं कर पाती और इसीलिए लोग जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं।( Health Benefits of Vitamin C) इम्यूनिटी बढ़ाने का एक अच्छा और सस्ता तरीका है विटामिन-सी से भरपूर चीज़ें खाना। विटामिन-सी की सही मात्रा आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाती है और इस तरह आप  सर्दियों, गर्मियों और बरसात के मौसम ंमें हेल्दी रहने में मदद करती है।

क्यों ज़रूरी है विटामिन सी (Importance of Vitamin C):

विटामिन सी (Vitamin C) शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। नैचुरली विटामिन सी खट्टे फलों से प्राप्त होता है। विटामिन सी नींबू, संतरा, मौसमी या स्वीट लाइम, चकोतरा, हरी सब्ज़ियां आदि विटामिन सी के नैचुरल स्रोत हैं, जिन्हें अपनी डायट में शामिल कर आप विटामिन सी (Vitamin C) की अपनी दैनिक ज़रूरत पूरी कर सकते हैं।

अपनी चाय में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं या गुनगुने पानी में नीबूं का रस और शहद मिलाकर पीने से भी बिमारियों से ठीक होने में मदद होती है।  इसी तरह लेमनेड जैसे ड्रिंक्स भी विटामिन सी प्राप्त करने में मदद करते हैं।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें-  स्किन की नरिश करें एग व्हाइट, एलो वेरा जेल और हनी से, सर्दियों में स्किन को हेल्दी।

विटामिन सी के फायदे (Health Benefits of Vitamin C):

  • इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाना विटामिन सी का एक प्रमुख कार्य है। इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा विटामिन सी कुछ और भी काम करता है।
  • नींबू का रस पीने से बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर फेंकने में मदद होती है।
  • रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और उससे जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में भी विटामिन सी काम करता है।
  • विटामिन सी स्किन कोलाजन बनने की प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है। यह त्वचा को हेल्दी रखता है और उसकी इलास्टिसिटी बढ़ाता है। इस तरह विटामिन सी त्वचा पर उम्र के असर को दिखाने में देर करता है।

यह भी पढ़ें- एक्ने मार्क्स को कम करने के लिए लगाएं हल्दी।