Advertisement

हेल्दी रेसिपी- आयोडीन से भरपूर सफ़ेद राजमा करी

अगर आप भी आयोडीन की कमी से जूझ रहे हैं तो आज ही घर पर ये आयोडीन से भरपूर हेल्दी डिश ज़रूर बनाएं!

अगर आप बार बार राजमा की सब्जी खाकर बोर हो चुके हैं और कुछ नया खाना चाहते हैं तो हम आपके लिए बीन्स से ही तैयार एक नयी हेल्दी डिश लायें हैं। इसमें राजमा की जगह नेवी बीन्स का इस्तेमाल किया गया है जो  इसके स्वाद को सामान्य राजमा से बिल्कुल अलग कर देता है। इसे सफ़ेद राजमा के नाम से भी जाना जाता है और इसमें आयोडीन, विटामिन सी, मैग्नीशियम और आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। खासतौर पर वे लोग जिन्हें आयोडीन की कमी है उनके लिए यह डिश बहुत ही फायदेमंद है। इस करी को बनाना भी बहुत आसान है। आज हम आपको जो रेसिपी बताने जा रहे हैं उसे ग्रो फिट (Grow Fit) की चीफ न्यूट्रीशिनिस्ट ललिता सुब्रमण्यम ने बतायी है।

सामग्री:

बनाने का तरीका :

  • रात भर नेवी बीन्स को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे प्रेशर कुकर में अच्छे से पका लें। पकाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये आवश्यकता से ज्यादा नरम न हो जायें वरना पूरी डिश का स्वाद बिगड़ सकता है।
  • पैन में तेल गर्म करें और इसमें जीरा और राई डालें। जब राई के बीज छिटकने लगें तब इसमें बारीक कटा हुआ अदरक और हल्दी डाल दें। इसे अच्छे से मिलाएं और फिर इसमें प्याज डाल दें।
  • प्याज के पकने तक इसे हिलाते रहें और फिर इसमें टमाटर मिला दें। टमाटर मिलाने के बाद इसे तक तक पकाएं तब तक टमाटर पूरी तरह मुलायम न हो जायें।
  • अब इसमें नमक, लाल मिर्च और छोले मसाला मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिला लें फिर इसमें पके हुए बीन्स डालें और थोड़ा सा पानी डालकर इसे उबलने दें।
  • जब ये करी पक कर लगभग तैयार हो जाये तो उसमें कसूरी मेथी डालकर 2-3 मिनट और पकाएं और फिर आंच बंद कर दें। इसे अब धनिये के पत्तों से सजायें और रोटी, भाकरी और चावल के साथ गर्मागर्म परोसें।

प्रस्तुत प्रतिकृति (इमेज) मूल वर्णन पर आधारित कल्पित प्रतिरूप है।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत – Shutterstock

 

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on