• हिंदी

हेल्दी रेसिपी - ब्रोकली और आलू का सूप

हेल्दी रेसिपी - ब्रोकली और आलू का सूप

अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं या फिर आपका गला ख़राब है तो इस सूप को पीने से आराम मिलेगा!

Written by Editorial Team |Published : February 3, 2017 12:52 PM IST

सर्दियों के दिनों में हर किसी को हमेशा कुछ न कुछ गर्म चीज पीने का मन करता है लेकिन अधिकतर लोग सिर्फ चाय और कॉफ़ी ही पीते रहते हैं। ऐसा करना गलत है क्योंकि बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफ़ी भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसकी बजाय सूप पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। वैसे तो बाज़ार में आजकल तरह तरह के सूप उपलब्ध हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे अपने घर पर ही बनाएं। जानी मानी न्यूट्रीशिनिस्ट प्रिया कठपाल आपको आज ऐसी ही एक सूप की रेसिपी बता रही हैं जिसमें ब्रोकली और आलू का इस्तेमाल किया गया है। इस सूप में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखती है साथ ही इससे कब्ज़ जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। इसमें लहसुन का भी इस्तेमाल किया गया है जिस वजह से यह सूप आपको बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करती है। अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं या फिर आपका गला ख़राब है तो भी आप इस सूप को पी सकते हैं इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होने के कारण इसके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी भी मिल जाती है। सबसे अच्छी बात कि इसे बनाना भी बहुत आसान है और आप इसे दिन में कभी भी पी सकते हैं। आइये जानते हैं ब्रोकली और आलू से बने इस ख़ास सूप की रेसिपी

सामग्री:

बनाने की विधि:

  • वेजिटेबल स्टॉक और पानी को मिला लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें और थोड़ी देर बाद इसमें आलू मिला दें।
  • इसे तब तक गर्म करें जब तक आलू मुलायम न पड़ जायें और फिर इसमें कटी हुई ब्रोकली डालकर पकाएं।
  • अब इस मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें बस इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आलू लुगदी जैसा न रहे इसलिए ठीक से ब्लेंड करें।
  • अब इस मिश्रण में काली मिर्च का पाउडर छिडकें और गरमागरम सूप का आनंद लें।
  • अगर आप इसका स्वाद बदलना चाहते हैं या क्रीमी सूप पीना चाहते हैं तो इस सूप में थोडा सा क्रीम मिला दें और ऊपर से बारीक कटी हुई धनिया छिड़क दें।

प्रस्तुत प्रतिकृति (इमेज) मूल वर्णन पर आधारित कल्पित प्रतिरूप है।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत – Shutterstock