• हिंदी

जानिये मैजिक मशरूम स्‍मोकिंग छुड़ाने में कैसे है सहायक

जानिये मैजिक मशरूम स्‍मोकिंग छुड़ाने में कैसे है सहायक

क्या आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं? ये रहा तरीका!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

इसमें कोई दो राय नहीं है कि स्‍मोकिंग की लत बहुत बुरी होती है। हालांकि कई लोग स्‍मोकिंग छोड़ना चाहते हैं लेकिन कोई बेहतर उपाय नहीं होने के चलते वो इस नेक काम में देरी कर देते हैं। लेकिन अब आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। अब आप मशरूम के जरिए इस खराब लत से छुटकारा पा सकते हैं। जर्नल ऑफ साइकोफार्माक्‍लॉजी में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, मैजिक मशरूम (magic mushrooms) के निचोड़ से बनी सिलोसाइबिन पिल्‍स (psilocybin pill) से लंबे समय तक स्‍मोकिंग करने वालों को काफी मदद मिली है। पढ़ें- स्मोकिंग से हुए काले होंठो को घरेलु उपायों से गुलाबी आकर्षक बनायें

Also Read

More News

शोधकर्ताओं ने ऐसे दस पुरुष और पांच महिलाओं को लेकर अध्‍ययन किया, जो 30 साल से प्रतिदिन करीब 19 सिगरेट पीते थे। इन लोगों को अलग-अलग समय पर सिलोसाइबिन पिल (psilocybin) की दो अलग-अलग खुराक दी गई। छह महीने बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि इनमें से 80 फीसदी लोगों की स्‍मोकिंग की आदत लगभग छुट गई।

स्‍मोकिंग छोड़ने के कुछ आसान टिप्‍स

  • सबसे पहले आप सिगरेट की संख्‍या कम कर सकते हैं। मसलन आप प्रतिदिन जितनी भी सिगरेट पीते हैं, उसमें से दो से तीन सिगरेट कम करें।
  • आमतौर पर खाने के बाद या तनावपूर्ण स्थिति में स्‍मोक की लत लगती है। जब आप नियमित रूप से पर्याप्‍त मात्रा में सिगरेट पीने लगते हैं, तो आपके सिस्‍टम को उतनी ही निकोटीन की लत लग जाती है।
  • पहले 15 दिनों में दो पैकेट को घटाकर एक पैकेट करने की कोशिश करें। इससे अगले पांच दिनों में एक और 15 दिनों में 5 पैकेट कम करें।
  • अपने जानने वालों को ये बात बताएं कि आप स्‍मोकिंग छोड़ रहे हैं। इससे आपको उनसे भरोसा मिलेगा और वो आपको बार-बार ये बात याद दिलाते रहेंगे।

चित्र स्रोत - Shutterstock