• हिंदी

कार्बोहाइड्रेट की कमी पहुँचा सकती है आपके दिमाग को नुकसान

कार्बोहाइड्रेट की कमी पहुँचा सकती है आपके दिमाग को नुकसान

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर का 50% ग्लूकोज सिर्फ आपके Brain द्वारा इस्तेमाल किया जाता है ?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:14 PM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop singh

अक्सर देखा गया है कि कई लोग अपना वजन कम करने और स्लिम दिखने के लिये जीरो कार्बोहाइड्रेट डाइट का सेवन करते हैं। हालांकि यह देखने में वजन कम करने का सबसे आसान तरीका लगता है लेकिन इससे कई नुकसान हैं। कार्बोहायड्रेट की कमी आपके दिमाग को बहुत नुकसान पहुँचा सकती है। मुंबई स्थित रहेजा हॉस्पिटल के चीफ डायटीशियन सोली जेम्स बतातीं हैं कि, हमारे मस्तिष्क की कार्यक्षमता पूरी तरह से ग्लूकोज पर ही निर्भर है और ग्लूकोज, कार्बोहायड्रेट मेटाबोलिज्म का आखिरी पदार्थ है। इसी कारण से जो लोग हाइपोग्लाइसेमिया के शिकार होते हैं खासकर डायबिटीज के मरीज वे दिमाग के ठीक से काम न कर पाने के कारण कोमा में चले जाते हैं।

Also Read

More News

मस्तिष्क के लिये क्यों ज़रूरी है कार्बोहाइड्रेट :

हमारा दिमाग 24 घंटे काम करता रहता है इसमें उपस्थित लाखों न्यूरॉन हर समय इलेक्ट्रिक सिग्नल्स को भेजते और ग्रहण करते रहते हैं तब भी जब आप सो रहे होते हैं। इसलिए इन सब कामों के लिए मस्तिष्क को ग्लूकोज की ज़रूरत पड़ती है जो कि ईधन की तरह काम करता है। याद रखिये की आपके शरीर का 50% ग्लूकोज सिर्फ आपके मस्तिष्क द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए बच्चों को स्कूल जाते समय कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को खाने की सलाह दी जाती है। यही चीज वयस्क लोगों पर भी लागू होती है इसलिए कार्बोहाइड्रेट हमारे दिमाग के लिए बहुत ज़रूरी है।

लो-कार्बोहाइड्रेट डाइट क्यों हानिकारक है?

डॉ. सोली के अनुसार, अगर आप बिल्कुल भी कार्बोहाइड्रेट नहीं ले रहे हैं इसका मतलब है की आप पूरी तरह से प्रोटीन और फैट पर निर्भर हैं। यह दर्शाता है कि आप एग-वाइट, रेड मीट, बटर,घी व अन्य वसा से भरपूर चीजें ज्यादा खाते हैं जिससे आपका एलडीएल(LDL) बढ़ जाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में प्रोटीन के सेवन से आपके शरीर में एमिनो एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी पर अतिरिक्त काम का बोझ बढ़ जाता है और इससे आपको गुर्दे से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। कार्बोहाइड्रेट की कमी से सिर्फ आपका दिमाग ही प्रभावित नहीं होता बल्कि शरीर के अन्य मुख्य अंगों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

एक दिन में कार्बोहाइड्रेट की कितनी मात्रा ज़रूरी है?

किसी भी व्यक्ति के लिये कार्बोहाइड्रेट की कितनी मात्रा ज़रूरी है यह उसके लम्बाई,वजन,लिंग और उसके काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है। डॉ सोली बताती है कि, सही मायनों में एक सामान्य इंसान के दिमाग और बाकी अंगों को सुचारू रूप से चलाने के लिये लगभग 130 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की ज़रूरत पड़ती है। हालाँकि वह यह भी कहती हैं कि किसी-किसी को 130 से 300 ग्राम तक की भी ज़रूरत पड़ सकती है यह उसके अपनी ज़रूरतों पर निर्भर करता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का चुनाव करते समय ध्यान रखें कोशिश करें की ब्राउन राइस, गेहूं, ज्वार, बाजरा, रागी, दाल और ओट्स इन चीजों का अधिक सेवन करें। रिफाइंड कार्बोहायड्रेट वाली चीजों जैसे कि मिठाइयाँ, बेकरी आइटम्स, सफ़ेद पास्ता का सेवन न करें।

यहाँ हम आपको ऐसा डाइट प्लान बता रहे हैं जिससे आपको आसानी से 130 ग्राम कार्बोहायड्रेट मिल जायेगा।

  • ब्राउन ब्रेड के 2 स्लाइसेज – 30 ग्राम
  • 1 फल (संतरा या सेब ) – 10 ग्राम
  • 1 कप दूध – 10 ग्राम
  • 4 मध्यम साइज़ की चपाती (2 लंच में और 2 डिनर में) – 80 ग्राम
  • 1 मध्यम साइज़ का आलू – 20 ग्राम
  • 1 छोटी कटोरी चावल – 20 ग्राम

इस डाइट प्लान को अपनाइये और शरीर के लिये ज़रूरी कार्बोहायड्रेट की मात्रा को पूर्ण करिये।

चित्र स्रोत : Shutterstock