• हिंदी

वज़न घटाने के लिए खाएं केले के पेड़ का ये हिस्सा

वज़न घटाने के लिए खाएं केले के पेड़ का ये हिस्सा

वेट लॉस करने के लिए केले के इस हिस्से को कभी ट्राई किया है?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:15 PM IST

Read this in English.

अनुवादक: Mousumi Dutta

अक्सर ऐसा होता है कि सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज़ करने या योगाभ्यास करने, डाइटिंग करने, बोरिंग खाना खाने के बावजूद भी वज़न नहीं घटता है। उस वक्त लोग अपने बढ़ते वज़न के कारण स्ट्रेस में आ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज़ और डायट पर कंट्रोल करने के अलावा भी कुछ ऐसे फूड्स को अपने खान-पान में शामिल करना चाहिए जिसके मदद से आप धीरे-धीरे लेकिन हेल्दी तरीके से वज़न को कम कर सकते हैं। इस मामले में केला एक ऐसा फल है जिसका फल, फूल, पत्ता और तना हर अंग के कई फायदे हैं। ये भी एक मिथक है कि केला खाने से वज़न बढ़ता है। सच तो ये है कि केला खाने से हजम करने के अलावा मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। केले का तना वज़न को कम करने में अहम् भूमिका को निभाता है।

Also Read

More News

डॉ. अल्का शर्मा, डायटिशियन एट द पारस हॉस्पिटल, गुड़गांव की सलाह है कि केले के तने में फाइबर उच्च मात्रा में होने और लो कैलोरी होने से ये वेट को कंट्रोल करने में अहम् भूमिका निभाता है। यहाँ तक कि केले का जूस फैट के निष्कासन के प्रोसेस को स्लो करने के साथ शुगर को सेल्स में स्टोर करके एनर्जी में बदल देता है। केले का तना शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर पेट में किसी भी प्रकार के दर्द में राहत पहुँचाता है। इसका ड्यूरेटिक गुण किडनी स्टोन के साइज़ को कम करने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालनें मदद करता है। इसलिए अगर बॉडी सही तरह से टॉक्सिन्स को निकालता है और खाना को जल्दी हजम करता है तो ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।  पढ़े- केले के छिलके का ये एक बड़ा फायदा आपको कर देगा हैरान

केले के तने का छिलका छुड़ाकर टुकड़ों में काटकर पानी के साथ पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को छान लें। इस पेस्ट को नींबू पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

इसके अलावा आप केले के तने को बटरमिल्क में रातभर भिंगोकर रखें। अगले दिन सुबह इसको ब्लेंड कर लें। अब इसमें एक चुटकी चीनी और दालचीनी देकर इसको पी सकते हैं।

चित्र स्रोत:Shutterstock