• हिंदी

मनचाहा वजन पाने के लिये अपनायें ये 5 उपाय

मनचाहा वजन पाने के लिये अपनायें ये 5 उपाय

क्या आप जानते हैं कि रात में अच्छी नींद लेना भी आपके वजन को कम करने में सहायक है ?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:15 PM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

क्या आपको वजन कम करने के लगातार गंभीरता से किये गये प्रयासों के बाद भी, मनमुताबिक वजन कम करने में काफी कठिनाई हो रही है? गोल्ड जिम की फिटनेस एक्सपर्ट एल्थिया शाह, यहाँ कुछ ऐसे तरीके बता रहीं हैं जिससे आप आसानी से अपना मनचाहा वजन पा सकते हैं।

Also Read

More News

प्रोटीन से भरपूर डाइट : अगर आपका सारा ध्यान कैलोरी डायट पर है और आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो आपको वजन कम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिये प्रोटीन युक्त डाइट का सेवन करें यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देगा जिससे अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होगा। यह मांसपेशियों की कोशिकाओं को बचाये रखने में मदद करता है जबकि यह सिर्फ लो कैलोरी डाइट से संभव नहीं है।

अधिक वजन उठायें : वर्कआउट के दौरान अधिक वजन उठाने से यह सिर्फ आपके कैलोरी को ही बर्न नहीं करता बल्कि इस पूरी प्रक्रिया का प्रभाव यह होता है  कि वर्कआउट के बाद भी आपके कैलोरी और फैट दोनों बर्न होते रहतें हैं। इससे आप लीन मसल्स (Lean Muscles) को भी मजबूत कर सकते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देगा। इसलिए अगली बार जब भी जिम में जायें तो अपनी क्षमता के अनुसार ही अधिक वजन उठाने की कोशिश करें।

एचआईआईटी (High Intensity Interval Trainingकरें : वर्कआउट के दौरान एचआईआईटी करने की कोशिश करें यह ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को बर्न करने में सहायक है। जिम की अधिकांश मशीनों में अधिक तीव्रता से कम तीव्रता में चुनने का विकल्प होता है।लेकिन एक बात ध्यान रखें कि एचआईआईटी करने से पहले खुद को पूरी तरह वार्म-अप कर लें।

तनाव को नियंत्रित रखें : हेल्दी वेट को पाने और बरकरार रखने के लिये एक चीज सबसे ज़रूरी है कि आप अपने तनाव को नियंत्रण में रखें, क्योंकि तनाव के दौरान बनने वाले हार्मोन कार्टिसोल के ज्यादा बनने से यह आपके फैट को बर्न करने की क्षमता को कम कर देता है जिससे मनचाहा वजन पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिये तनावमुक्त रहने की कोशिश करें।

रात में अच्छी नींद लें : रात में ठीक से न सो पाने के कारण आप दिन में औसतन 500 अतिरिक्त कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। इसके अलावा नींद की कमी से आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ जाता है जिससे अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है। इसलिए आप रात में अच्छी और भरपूर नींद लें।

चित्र स्रोत: Shutterstock