Advertisement

नरेंद्र मोदी ने किया भद्रासन पर ट्वीट, क्या होते हैं फायदे!

जानें भद्रासन करने के लाभ।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  21 जून के लक्ष्य को पूरा करने और पूरे विश्व को एक सूत्र में बांधने के लिए श्रद्धेय नरेंद्र मोदी ने जो एक अभियान शुरू किया हैं, उसको सफल करने के लिए वे हर दिन ट्वीटर पर एक योगासन शेयर करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी शानदार कार्य प्रणाली से पूरे दुनिया भर में अपनी धाक जमा दी है। आज उन्होंने भ्रदासन ट्वीटर पर शेयर किया है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है- भद्रासन करने से शरीर सुदृढ़, स्थिर और मजबूत बनता है। भ्रद्रासन करने से न सिर्फ शरीर आंतरिक और वाह्य रूप से सुदृढ़ होता है बल्कि मन भी शांत और स्थिर होता है। इस आसन को करने से महिलाओं को भी स्त्रीजनित समस्याओं से भी आराम मिलता है। नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो भी अपलोड किया है जिसमें इस आसन को करने का तरीका है।

विधि- • इस योगासन को करने के लिए सीधे बैठ जायें और पैरों को सामने की ओर सीधा फैला दें। • अब दोनों पैरों को मोड़कर करीब लायें। ऐसा करते वक्त पैर का तलवा एक दूसरे से सट जाना चाहिए। • पैर के अंगुठें को हाथ से पकड़ कर मूलाधार (perineum) के पास ले जायें। आपके पैर फर्श को छूने चाहिएं। • जितनी देर तक इस मुद्रा में रह सकें रहें। इस योगासन को करते वक्त सांस धीरे-धीरे लेते रहें।

Also Read

More News

सावधानी - अगर आपको घुटनों में दर्द या चोट लगी हैं तो इस आसन को न करें। या जिन लोगों को साइटिका या क्रॉनिक अर्थराइटिस है वे भी इस आसन को न करें इससे समस्या बढ़ने का खतरा रहता है।

पढ़े- नरेंद्र मोदी ने किया वृक्षासन पर ट्वीट, जानें क्या हैं इसके फायदे

मूल स्रोत- NaMo’s yoga pose of the day: Bhadrasana

अनुवादक- Mousumi Dutta 

चित्र स्रोत: Youtube.com/NarendraModi

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on