Sign In
  • हिंदी

जिम में जाकर खर्चा करने की बजाय 6 हफ़्तों में ये खाकर वज़न घटायें

बिना डाइटिंग इस तरह से करें weight loss.

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 12:16 PM IST

मूल स्रोत: IANS Hindi

अगर आप जिम जाकर रूपया खर्च करना नहीं चाहते हैं तो दो महीने में हेल्दी तरीके से वज़न घटाना चाहते हैं तो इन चीजों में अपने डायट में तुरन्त शामिल कीजिए।

दाल को अमीरों और गरीबों दोनों के लिए प्रोटीन का अहम स्रोत माना जाता है, लेकिन एक नए शोध से खुलासा हुआ है कि इससे वजन भी घटाया जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक तीन चौथाई कप (130 ग्राम) सेम, मटर, राजमा, छोला या दाल रोजाना खाने से 6 हफ्तों में 340 ग्राम तक वजन कम किया जा सकता है। दाल के गई सारे गुणों को जानने के बावजूद कई लोग इसे कम खाते हैं या खाते भी हैं तो कम मात्रा में।

Also Read

More News

प्रमुख शोधकर्ता टोरंटो के सेंट माइकेल्स अस्पताल के रसेल डीसुजा का कहना है, 'इसलिए हम सबको अपने आहार में दाल की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है, खासतौर पर इसके वजन घटाने के गुणों को देखते हुए।' इस अध्ययन के तहत 940 प्रतिभागियों का विश्लेषण किया गया जिन्होंने दाल खाकर 6 हफ्तों में औसतन 340 ग्राम वजन घटाया। इस दौरान उन्होंने अपने खाने में दूसरी चीजों में कोई कटौती नहीं की बल्कि रोजाना के खाने में केवल एक बार दाल को शामिल किया।

यह शोध दाल के बारे में पूर्व में किए गए शोधों को ही आगे बढ़ाता है जिसमें यह जानकारी मिली थी कि दाल कम खाने से ही पेट भर जाता है, जिससे लोग कम खाना खाते हैं और इससे भी वजन घटता है। डीसुजा ने बताया, 'हालांकि दाल खाने से घटने वाला वजन बेहद कम है। लेकिन अपने भोजन में दाल शामिल करने से फायदा ही है।'

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on