Sign In
  • हिंदी

स्लिम रहने के लिए खाने की मात्रा पर नहीं, क्वालिटी पर दें ध्यान!

Weight loss करने के लिए इस तरीके को भी अपनायें!

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 12:16 PM IST

मूल स्रोत: IANS Hindi

अक्सर जिनके वज़न दिन ब दिन बढ़ रहे होते है वे दुसरे स्लिम ट्रिम लुक वाले लोगों के बारे में यही कहते हैं कि पता नहीं कैसे बिना डाइटिंग किये, बिना ज्यादा एक्सरसाइज़ किये अपने फिगर को मेन्टेन करते हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ी वज़ह ये है कि वे खाने के क्वालिटी या गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देते हैं न कि मात्रा के बारे में।

क्या आप ऐसे व्यक्तियों से मिले हैं, जो कभी भी अपने वजन की चिंता नहीं करते और न ही उसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं? दरअसल, ऐसे लोग अपने भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देते हैं, मात्रा पर नहीं। इसलिए वे स्लिम-ट्रिम भी रहते हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। फिनलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ टेंपेयर में किए गए इस अध्ययन की मुख्य लेखक अन्ना-लीना व्यूरिनेन ने बताया, 'यह निष्कर्ष काफी उत्साहजनक हैं, क्योंकि आहार पर प्रतिबंध लगाने और पसंदीदा खाद्य पदार्थो से परहेज करने से बेहतर है कि मात्रा से ज्यादा भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए।'

Also Read

More News

अध्ययन का यह परिणाम ग्लोबल हेल्दी वेट रजिस्ट्री के सर्वेक्षण पर आधारित हैं। इस सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों से एक शब्दावली के माध्यम से आहार, व्यायाम और नियमित दिनचर्या संबंधित सवाल पूछे गए थे। अध्ययन से सामने आया कि घर में बना हुआ उच्च गुणवत्ता वाला भोजन और अपने मन की आवाज सुनने वाले प्रतिभागी ज्यादा चुस्त-दुरुस्त और छरहरी काया वाले रहे।

यह शोध अमेरिका में 'द ओबेसिटी सोसायटी इन लॉस एंजेलिस' की सालाना बैठक में प्रस्तुत किया गया था।

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on