Advertisement

क्या आपको पता है बिना खायें पेट की चर्बी बढ़ती है?

पेट की चर्बी बढ़ने का कारण जानना चाहते हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि खाना नहीं खाने से वज़न घटता है तो सावधान हो जायें, इससे पेट की चर्बी बढ़ती है। अगर आप छरहरे शरीर के लिए कड़े आहार नियम का पालन कर रहे हैं और खाना-पीना छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार और विचार कर लीजिए, क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि खाना छोड़ने से आखिरकार पेट का वजन बढ़ता है। अमेरिका की ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय में मानव आहार की प्राध्यापक मार्था बेलुरी के अनुसार, 'यह इस धारणा का समर्थन कर सकता है कि पूरे दिन में कम-कम खाना वजन कम करने में मददगार हो सकता है, हालांकि यह बात बहुत से लोगों को व्यावहारिक नहीं लगेगी।'

बेलुरी ने बताया, 'लेकिन निश्चित तौर पर कैलोरी बचाने के लिए आप भोजन नहीं छोड़ना चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर को इंसुलिन और ग्लूकोज के बड़े उतार-चढ़ाव के लिए तैयार करता है और इससे वजन घटने की जगह, वसा एकत्र हो सकती है।' पढ़े- इस तेल से पेट की चर्बी घटायें!

शोध में चूहों को एक पहर के खाने में पूरा खाना खाने को दिया गया और बाकी दिन भूखा रहने दिया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि इससे चूहों के यकृत में इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी प्रतिक्रिया पैदा हुई। लीवर जब इंसुलिन संकेतों की प्रतिक्रिया नहीं देता जिससे ग्लूकोज निर्माण बंद हो जाता है। ऐसे में रक्त में मौजूद अतिरिक्त शर्करा, वसा के रूप में एकत्र होने लगती है। शोध में पाया गया कि सीमित आहार पाने वाले चूहों के शरीर के उदर वाला हिस्सा, समान्य आहार लेने वाले चूहों की अपेक्षा चर्बीयुक्त हो गया था। पढ़े- पेट की चर्बी कम करने के 6 डायट सीक्रेट

Also Read

More News

इस तरह की वसा, इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ी होती है और टाइप-2 मधुमेह और दिल की बीमारियों के लिए खतरा होती है। यह शोध 'जर्नल ऑफ न्यूट्रीशिनल बायोकेमिस्ट्री' के ऑनलाइन संस्करण पर प्रकाशित हुआ है।

स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत:  Getty image


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on