Sign In
  • हिंदी

अगर ब्रेन को हेल्दी और रिफ्रेश रखना है, तो रोज़ करें एक्सरसाइज़

The conversion of nitrites to nitrates boosts signal transmission from the brain to different parts of the body. A study carried out by the University of Exeter, UK, showed that drinking beetroot juice could help proper functioning of the brain and beat the onset of dementia.

रोजाना एक्सरसाइज़ करने का क्या है फायदा?

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

रोजाना व्यायाम से केवल मांसपेशियों व हड्डियों को ही फायदा नहीं होता, बल्कि इससे मस्तिष्क भी जवां रहता है। जॉन हॉपकिंस युनिवर्सिटी द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध के दौरान पाया गया कि नियमित व्यायाम से एसआईआरटी3 एंजाइम मस्तिष्क को तनाव से दूर रखता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान नहीं होता।

शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने इस बात की खोज की कि व्यायाम करने से एंजाइम एसआईआरटी3 का स्तर बढ़ा रहता है, जो तनाव को रोकता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त नहीं हो पातीं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग तथा जॉन हॉपकिंस स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मार्क मैटसन के नेतृत्व में शोध के दौरान पाया कि जो चूहे एसआईआरटी3 का निर्माण नहीं करते वे तनाव के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसके कारण मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है।

जिन चूहों ने एसआईआरटी3 एंजाइम का निर्माण किया, शोधकर्ताओं ने खोज की कि रनिंग व्हील एक्सरसाइज इस एंजाइम के स्तर को बढ़ाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 'जीन थेरेपी की मदद से एसआईआरटी3 एंजाइम के स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति को बचाया जा सकता है और इससे मस्तिष्क को जवां बनाए रखने में मदद मिलेगी।' यह निष्कर्ष पत्रिका 'सेल मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित हुआ है।

Also Read

More News

क्या आपको पता है कि एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ ब्रेन को हेल्दी बनाने के लिए फूड्स के ऊपर ध्यान देना भी ज़रूरी होता है। कौन-कौन से ऐसे खाद्द पदार्थ हैं जो ब्रेन को हेल्दीरख सकते हैं, जानें।

मूल स्रोत -IANS Hindi 

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on