Sign In
  • हिंदी

Arthritis Pain: वजन घटाने वाली ये 5 एक्सरसाइज अर्थराइटिस के दर्द से दिलाएगी छुटकारा, जानिए एक्सरसाइज करने का तरीका

वजन घटाने वाली ये 5 एक्सरसाइज अर्थराइटिस के दर्द से दिलाएगी छुटकारा, जानिए एक्सरसाइज करने का तरीका

Arthritis Pain Exercise Hindi: अर्थराइटिस की समस्या बहुत गंभीर होती है। यह समस्‍या कई बार अधिक वजन के कारण के कारण बढ़ जाती है। यहां हम आपको 5 ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो आपका वजन नियंत्रित रखने के साथ अर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में भी मदद करेगी।

Written by Atul Modi |Updated : January 13, 2021 6:48 PM IST

Arthritis Pain Exercise: वजन कम करना एक मुश्किल व मेहनत भरा काम है जो केवल तभी सम्भव हो पाता है जब आपने दृढ़ निश्चय किया हो। यदि आपको अर्थराइटिस का दर्द (Arthritis Pain) है तो आपके लिए वजन कम करना साधारण लोगों के मुकाबले में थोड़ा अधिक मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दर्द के साथ आपके लिए एक्सरसाइज कर पाना बहुत मुश्किल है और बिना एक्सरसाइज किए आपके लिए वजन कम करना असम्भव ही होता है।

हालांकि, एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं है कि आप केवल हाई इंटेंस वर्कआउट (HIIT Workout) ही कर सकते हैं। आप कम थकाने वाली कुछ शारीरिक गतिविधियां भी कर सकते हैं, जिनसे आपके लिए वजन कम करना आसान होगा। तो आइए जानते हैं कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो अर्थराइटिस से पीड़ित लोग भी कर सकते हैं।

गठिया या अर्थराइटिस का दर्द दूर करने वाली एक्‍सरसाइज - Exercise For Arthritis Pain In Hindi

1- वॉक करें - Walking

यदि आप रनिंग के बजाए केवल वॉक करेंगे तो उससे आपके जोड़ों पर कम प्रेशर पड़ेगा और आपको दर्द भी बहुत कम महसूस होगा। अतः यदि आप गठिया से पीड़ित हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप केवल वॉक करें। रोजाना आधा या एक घंटे के लिए किया गया वॉक भी आपके वजन में बहुत अंतर ला सकता है।

Also Read

More News

2- योग करें - Yoga

योग आपको वजन कम करने में तो सहायता करता ही है साथ में यह आपके जोड़ों से सूजन को कम व आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। साथ ही यह आपके शरीर को और अधिक लचीला बनाता है और आपको गतिविधियां करने में मदद करता है। इसलिए योग भी अवश्य करें।

3- स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज - Stretching Exercises

स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करने से आपकी मसल्स व पूरा शरीर लचीला बनता है। यदि आपको अधिक स्ट्रेचिंग करने में परेशानी हो रही है तो केवल उतनी ही करें जितनी आपसे हो सकती है। यदि आप अधिक करने की कोशिश करते हैं तो इससे आपके गठिया का दर्द बढ़ सकता है। परन्तु यदि आप इसे धीरे धीरे करते हैं तो निश्चय ही इससे आपको बहुत लाभ मिलने वाला है।

4- चेयर एक्सरसाइज - Chair Exercise

कुर्सी के साथ एक्सरसाइज करने से आपके शरीर की लचकता बढ़ती है जिससे वह ज्यादा गतिविधियां करने में समर्थ हो जाता है और इससे आपके जोड़ों को भी कोई नुक़सान नहीं पहुंचता। कुर्सी के साथ की जाने वाली सबसे आसान एक्सरसाइज होती है कुर्सी पर बैठना व थोड़ी देर के बाद वहां से उठ जाना और इसी प्रक्रिया को बार बार रिपीट करना।

5- ताई ची - Tai Chi

यह आपका वजन कम करने में मदद करती है और आपके दर्द को भी कम करती है। ताई ची में कुछ आसान सी गतिविधियां भी शामिल होती हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाती हैं। वजन कम करने के लिए ताई ची एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, खासकर तब जब आपको अर्थराइटिस हो।

यदि आप इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से कुछ समय के लिए करते हैं तो अवश्य ही आपके वजन कम होने में कुछ मदद मिलेगी और इन एक्सरसाइज से आपके जोड़ों को भी किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचेगी। इन्हें जरूर आजमाएं। लेकिन ध्यान रखें कि अपने जोड़ों पर अधिक दबाव न पड़ने दें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on