• हिंदी

Foods to Boost Stamina : ये हैं वो 5 सुपरफूड्स, जो स्टैमिना बढ़ाने का करते हैं काम

Foods to Boost Stamina : ये हैं वो 5 सुपरफूड्स, जो स्टैमिना बढ़ाने का करते हैं काम
खाएंगे ये सुपरफूड्स तो स्टैमिना हो जाएगा दोगुना।

कुछ फूड्स होते हैं, जो शरीर की एनर्जी और स्टैमिना लेवल को बढ़ाने (Foods to boost stamina in hindi) का काम करते हैं। इनके सेवन से आपको दौड़ते वक्त थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी। जानें, कौन से हैं वो ऊर्जा से भरपूर फूड्स, जिन्हें डायट में शामिल करके आप भी बढ़ा सकते हैं अपनी स्टैमिना।

Written by Anshumala |Published : February 18, 2020 6:56 PM IST

स्टैमिना बढ़ाने वाले फूड्स (Foods to boost stamina in hindi)

क्या आप भी तेज चलने या दौड़ने के बाद तुरंत ही थक जाते हैं। सांस फूलने लगती है, यदि हां, तो यह शरीर में लो स्टैमिना लेवल के कारण होता है। शरीर में जब तक एक्स्ट्रा एनर्जी और स्टैमिना लेवल बरकरार नहीं रहेगी, आप देर तक ना तो दौड़ सकते हैं और ना ही वर्कआउट कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने डाइट पर खास ध्यान देना होगा। उन चीजों को शामिल करना होगा, जो शरीर में स्टैमिना लेवल को बढ़ाते हैं। कुछ फूड्स होते हैं, जो शरीर की एनर्जी और स्टैमिना लेवल को बढ़ाने (Foods to boost stamina in hindi) का काम करते हैं। इनके सेवन से आपको दौड़ते वक्त थकान और कमजोरी महसूस नहीं होगी। जानें, कौन से हैं वो ऊर्जा से भरपूर फूड्स, (foods to increase stamina level) जिन्हें डायट में शामिल करके आप भी बढ़ा सकते हैं अपनी स्टैमिना।

बादाम

जब आपको लगे कि आप बहुत जल्दी थक जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है। इसे बढ़ाने के लिए बादाम खाना शुरू कर दें। बादाम पाचन क्रिया को मजबूत करता है। शारीरिक क्षमता बढ़ाता है। बादाम शरीर में जमा वसा को भी कम करता है। इससे दिमाग की कार्य क्षमता मजबूत होती है।

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

Also Read

More News

खट्टे फल

खट्टे फलों को जितना हो सके खाएं। सर्दी-खांसी होने के समय शरीर की एनर्जी लेवल बहुत ज्यादा प्रभावित होती है। विटामिन-सी युक्त फल शरीर में मौजूद कीटाणुओं का सफाया करते हैं। विटामिन-सी युक्त फल शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करते हैं। संतरा, कीवी, नींबू, टमाटर आदि का सेवन अधिक करें।

स्टैमिना हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

केला

एनर्जी और स्टैमिना बूस्टर फल (Foods to boost stamina in hindi) है। दौड़ने की शुरुआत की है पहली बार, तो केला खाकर दोड़ें। केला खाते ही शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। केले में पोटैशियम, विटामिन बी 6 होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। दौड़ने के पहले और दौड़ने के बाद केला जरूर खाएं।

ब्राउन राइस

अधिकतर लोग व्हाइट राइस खाते हैं, लेकिन एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ ही वजन भी करना है कम, तो खाएं ब्राउन राइस। ब्राउन राइस में फाइबर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स होते हैं। इसमें व्हाइट राइस की तुलना में स्टार्च कम होता है, इसलिए यह जल्दी पच जाता है।

Running Stamina : दौड़ते समय बढ़ेगी स्टैमिना और एनर्जी लेवल, खाएं ये 4 फूड्स

मछली

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली दिमाग और शरीर दोनों के लिए ही हेल्दी फूड है। टुना और साल्मन मछली खाने से प्रोटीन और विटामिन-डी की कमी नहीं होगी। साथ ही स्टैमिना भी बढ़ती है मछली के सेवन से।