• हिंदी

नेहा धूपिया ने बताए फिट रहने के ख़ास तरीके

नेहा धूपिया ने बताए फिट रहने के ख़ास तरीके

नेहा धूूपिया ने बताया सेहत है कितनी ज़रूरी।

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

फिट रहने का यूं तो कोई ख़ास तरीका नहीं है, हर इंसान अपनी फिटनेस के लिए अलग-अलग तरीके पसंद करता है। लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं, जो, सबकी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी हैं। ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में अभिनेत्री नेहा धूपिया ने अपनी राय ज़ाहिर की। उनकी नजर में डायबिटीज का मुख्य कारण लोगों की अपनी जीवनशैली से बढ़ती दुश्मनी है। आजकल लोग अनकंट्रोल्ड डाइट लेते हैं और अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और फिटनेस के लिए काफी कम टाइम ही निकाल पाते हैं। फिट रहने के लिए जरूरी है कि इंसान पहले अपनी लाइफस्टाइल को अपना दोस्त बनाए। अभिनेत्री नेहा धूपिया ने रिसर्च सोसाइटी फॉर द स्टडीज ऑफ डायबिटीज इन इंडिया की तरफ से इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के तीसरे दिन रविवार को यहां पहुंची और जागरूकता के लिए आयोजित किए गए वॉकाथॉन प्रोग्राम का हिस्सा बनीं। नेहा धूपिया काफी देर तक राजधानी की सड़कों पर पैदल चलीं। उनकी एक झलक पाने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। उन्होंने खुद लोगों के साथ जमकर सेल्फी खींची।

वाकॉथन सुबह 6.30 बजे शुरू हुई। नेहा धूपिया बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी से लेकर अंबेडकर चौराहा होते हुए ताज होटल तक करीब 20 मिनट पैदल चलीं। नेहा धूपिया और आरएसएसडीआई ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. अनुज माहेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर वाकॉथन को रवाना किया। साथ ही खुद भी सैकड़ों लोगों के साथ राजधानी की सड़कों पर पैदल चले। आरएसएसडीआई ने डायबिटीज कंट्रोल पर जागरूकता फैलाने के मकसद से वॉकाथॉन का आयोजन किया था।

नेहा धूपिया ने बताया कि वह खुद रोज आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करती हैं। इससे वह न सिर्फ फिट रहती हैं, बल्कि पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहती है। एक्सरसाइज करने के बाद वो थोड़ी मात्रा में न्यूट्रिशियस ब्रेकफास्ट लेती हैं। इसके बाद दिन में बैलेंस्ड डाइट खाती हैं और रात को हल्का खाना खाकर सोती हैं। उन्होंने कहा कि आज डायबिटीज देश को खत्म करने में लगी है। अगर इस पर कंट्रोल पाना चाहते हैं तो दिन में थोड़ा पैदल जरूर चलें।

Also Read

More News

मूल स्रोत: IANS Hindi

चित्र स्रोत:  Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।