• हिंदी

फिटनेस ट्रैकर आपकी इन बातों को भी रखता है रिकार्ड

फिटनेस ट्रैकर आपकी इन बातों को भी रखता है रिकार्ड
Fitness trackers can tell patient's health status accurately.

अगर आप फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते हैं, तो सिर्फ फिटनेस ही नहीं इन कामों के लिए भी फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करना चाहिए. फिटनेस ट्रैकर ऐसी जानकारियों को भी रखता है जो आपको गंभीर बीमारियों के इलाज में मददगार होती हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : September 20, 2019 4:38 PM IST

फिटनेस ट्रैकर आज के दौर की जरूरत हैं तो इसका एक बाजार भी है. जो लोग फिटनेस ट्रैकर इस्तेमाल करते हैं उनको लगता है कि यह सिर्फ उनके कदम को ही गिनता है. ज्यादातर लोगो फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल पैदल चलने या दौड़ने के कदम गिनने के लिए करते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार कम से कम 10 कदम रोजाना चलने से हेल्दी हार्ट के साथ फिटनेस लेवल भी बेहतर होता है. अगर आप भी फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए. कुछ शोध बताते हैं कि फिटनेस ट्रैकर सिर्फ कदम ही नहीं इंसान की कई अन्य गतिविधियों को भी रिकार्ड करते हैं. हम यहां पर कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जो आप अब तक नहीं जानते हो.

प्रेगनेंसी की सूचना देते हैं फिटनेस ट्रैकर 

Fitness tracker give pregnancy information

जी हां, अगर आप नियमित तौर पर फिटनेस ट्रैकर का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको प्रेगनेंसी टेस्ट कराने से पहले ही पता चल सकता है कि आप प्रेगनेंट हैं. ज्यादातर फिटनेस ट्रैकर हृदय गति के बारे में रिकार्ड रखते हैं. सामान्य समय में जो हृदय गति होती है वो प्रेगनेंसी के बाद बढ़ जाती है. अगर आप अपनी हृदय गति पर ठीक से नजर रखें तो प्रेगनेंसी की सूचना आसानी से पा सकती हैं.

Also Read

More News

अंतरंग पलों की फिटनेस पर नजर 

Fitness tracker give sexual fitness alerts

कई बार रात में आप अपना फिटनेस ट्रैकर रात में पहनकर सो जाते हैं. अगर आप अंतरंग पलों में भी फिटनेस ट्रैकर पहने रखते हैं, तो यह उस समय की फिटनेस को भी रिकार्ड करता है. सेक्स के दौरान आपकी हृदय गति में कितना बदलाव होता है इसके बारे में जानकारी भी आप अपने फिटनेस ट्रैकर के माध्यम से पा सकते हैं.

लंबे समय से दर्द की परेशानी को दूर करने में मददगार 

अगर आपको शरीर के किसी अंग में लंबे समय से दर्द की परेशानी है तो फिटनेस ट्रैकर इसमें मददगार हो सकता है. दरअसल फिटनेस ट्रैकर हृदय गति के साथ दर्द के समय की हृदय गति के बारे में भी रिकार्ड रखता है. इसके तुलनात्मक अध्ययन से दर्द की लंबी परेशानी को दूर करने में भी मदद मिलती है.

आपकी लोकेशन की जानकारी 

Fitness Tracker can tell about your overall fitness needs

कई बार हम अपने आने-जाने की जगह के बारे में भूल जाते हैं. सभी फिटनेस ट्रैकर में जीपीएस सिस्टम लगा होता है. अगर आपको कभी अपने गये हुए जगह के बारे में जानकारी चाहिए तो दिन और समय के अनुसार फिटनेस ट्रैकर आपको जानकारी दे सकता है.

बैटल रोप एक्सरसाइज के फायदे, क्या बैटल रोप वर्कआउट से बेली फैट कम होता है ?