• हिंदी

वज़न कम करना है तो इस्तेमाल करें ये 3 कुकिंग ऑयल

वज़न कम करना है तो इस्तेमाल करें ये 3 कुकिंग ऑयल

क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल महिलाओं के Belly Fat को कम करने में भी मदद करता है? जानिये किन तेलों की मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:13 PM IST

Read this in English

तेल हमारे भारतीय भोजनों में इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री है। हम किसी डिश को बिना तेल के बनाने की सोच भी नहीं सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको बिना सोचे समझे किसी भी तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये क्योंकि इन तेलों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसकी बजाय आप ऐसे तेलों का प्रयोग करें जिनमे अनसैचुरेटेड फैटी एसिड हो जो न सिर्फ आपके वजन कम करने में सहायक हो बल्कि आपके शरीर में न्यूट्रीशन की मात्रा भी बढ़ायें। आइये जानते हैं कौन से तेल हमारे वजन कम करने में सहायक हैं।पढ़ें :वजन कम करने के लिये हर दो घंटे में खायें 

राइस ब्रैन ऑयल: राइस ब्रैन ऑयल, मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉलीसैचुरेटेड फैट के मुख्य स्रोत के रूप में जाना जाता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इस तेल में ओरीज़ेनोल नामक एंटी ऑक्सीडेंट भी उपयुक्त मात्रा में मिलता है जो आपके मेटाबोलिज्म को सही रखता है और आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा को कम करता है। बहुत तेज आंच पर डीप फ्राई में बनने वाली डिशेज को बनाने में इस तेल का प्रयोग न करें। इस तरह की डिशेज को छोड़कर आप किसी भी डिश में इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।     

Also Read

More News

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल: मशहूर डायटीशियन नेहा चंदना के अनुसार, ऑलिव ऑयल और राइस ब्रैन ऑयल को साथ में इस्तेमाल करने से यह वजन कम करने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड अधिक मात्रा में मिलते हैं जो आपके सही स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं। एक शोध के अनुसार, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोटे लोगों में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देते हैं। ऑलिव ऑयल्स में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और यह आपकी भूख को लम्बे समय तक शांत भी रखते हैं। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले मोनो सैचुरेटेड फैट से आपको कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है। डॉ. नेहा बताती हैं कि अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिये अपनी डाइट में रोजाना 2-3 चम्मच वर्जिन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

नारियल तेल :  नारियल तेल में पाये जाने वाले कुछ तत्व वजन को कम करने और पाचन को सही करने में मदद करते हैं। इस तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लीसेराइड्स (Triglycerides) आपके शरीर के लिए ईधन की तरह काम करता है। नारियल तेल तापजनक (thermogenic) प्रवृति के होते हैं जिसका मतलब है कि यह शरीर में आसानी से विघटित हो जाते हैं साथ ही मेटाबोलिज्म और फैट बर्निंग की प्रक्रिया को बढ़ा भी देते हैं। एक शोध के अनुसार, नारियल तेल मोटे लोगों के लिए ‘बॉडी फैट मास मैनेजमेंट’ को नियंत्रित रखने का सही माध्यम है। जर्नल लिपिड्स में प्रकाशित एक दूसरे शोध के अनुसार, नारियल तेल महिलाओं में पेट के आस पास वाले हिस्से का वजन कम करने में मदद करता है।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि, आप जिस भी तेल का इस्तेमाल कर रहे हों लेकिन आपके फैट की मात्रा आपके कुल कैलोरी की 20% ही होनी चाहिये।

मूल स्रोत - 3 cooking oils that will help you lose weight

अनुवादक – Anoop Singh

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।