• हिंदी

हेल्दी ईस्टर रेसिपी: ईस्टर एग सलाद विद बीटरूट

हेल्दी ईस्टर रेसिपी: ईस्टर एग सलाद विद बीटरूट

क्या आपने कभी ऐसा सलाद बनाया है?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:43 PM IST

Read this in English.

अनुवादक: Mousumi Dutta

ईस्टर मेँ कुछ नई तरह का सलाद बनाना चाहते हैं तो  ईस्टर एग सलाद विद बीटरूट आपके लिए सही ऑप्शन है।   इस सलाद की खास बात ये है कि बीटरूट और अंडा दोनों का गुण इस सलाद में मिल जाता है। बीटरूट के साथ अंडे लाजवाब़ मेल के बारे में आपने शायद ही पहले सुना होगा। ये सलाद पौष्टिकता से भरपूर होता है। क्र्योंकि इसमे बीटरूट, अंडा, सेब, अखरोट जैसे हेल्दी फूड्स डाले जाते हैं जो इसको और भी हेल्दी बना देता है। बीटरूट में फोलेट, मैगनीज़, पोटाशियम, आयरन और विटामिन सी  होता है तो अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। सेब तो विटामिन, मिनरल और डायटरी फाइबर का स्रोत होता है जो बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है।  इस सलाद में अखरोट डाला जाता है जो इसको और भी हेल्दी बनाता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3  फैटी एसिड होता है।

Also Read

More News

सामग्री

50  ग्राम बीटरूट

½ सेब

2 उबले हुए अंडे की सफेदी

1 छोटा चम्मच भूना हुआ कद्दू/ सूर्यमूखी का बीज

नमक स्वादानुसार

2 अखरोट

1 मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइड

विधि

  • एक पैन में पानी को उबालें। पानी के उबलने के बाद उसमें बीटरूट डालकर दस मिनट तक नरम होने तक उबालें। उसके बाद एक बाउल में निकालकर रख दें। थोड़ा-सा ठंडा होने के बाद छिलका छुड़ाकर टुकड़ों में काट लें।

  • अब एक बाउल में अंडा, सेब, अखरोट, सूर्यमूखी और कद्दू का बीज, पार्सले और बीटरूट डालें। थोड़ा-सा या स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। आप इस सलाद को मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइड पर फैलाकर भी सर्व कर सकते हैं।

पौष्टिकता

एनर्जी (kcal)-  180

प्रोटीन (g)-9

फैट (g)- 4

कॉमप्लेक्स कार्बोहाइड्रेड (g)- 21

चित्र स्रोत: Shutterstock

प्रस्तुत प्रतिकृति (इमेज) मूल वर्णन पर आधारित कल्पित प्रतिरूप है।