• हिंदी

पनीर या चीज़, क्‍या है ज्‍यादा हेल्दी?

पनीर या चीज़, क्‍या है ज्‍यादा हेल्दी?

क्या आपको पता है कि चीज़ में पनीर से ज्यादा विटामिन, कैलोरी और प्रोटीन होता है!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 12:14 PM IST

Read this in English.

अनुवादक – Usman Khan

पनीर भारत के शहरी और ग्रामीण हिस्‍सों में विभिन्‍न व्‍यंजनों के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि चीज़ शहरी क्षेत्रों की फूड इंडस्‍ट्री में बड़ी भूमिका निभाता है। अगर सीमित मात्रा में खाया जाए, तो दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर चीज हैं। क्‍योंकि ये दोनों ही चीजें दूध से तैयार होती हैं। इस लेख में हम आपको ये बताने की कोशिश करेंगे कि इन दोनों में कौन-सी चीज ज्‍यादा बेहतर है। पढ़ें- दूध या दही, क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Also Read

More News

कैलोरी

28 ग्राम पनीर में 82.5 कैलोरी होती है जबकि चीज़ में 97.4 कैलोरी होती है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इन दोनों ही आपके लिए सही नहीं हैं। आपके लिए बेहतर है कि आप इन्हें छोड़कर दही खाने की कोशिश करें।

प्रोटीन

100 ग्राम चीज़ में 18 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि पनीर में 11 ग्राम पनीर होता है। लेकिन जब बात बॉडीबिल्डिंग और वजन बढ़ाने की आती है, तो चीज़ बेहतर विकल्‍प है।

कैल्शियम

चीज़ पनीर की तुलना में कैल्शियम का बेहतर स्‍त्रोत है। 100 ग्राम चीज़ आपकी कैल्शियम दैनिक ज़रुरत को 104 फीसदी तक पूरा करता है जबकि पनीर में मात्रा केवल 8 फीसदी।

कोलेस्‍ट्रॉल

चीज़ में ज्‍यादा वसा और कोलेस्‍ट्रॉल होता है, जो आपके दिल के लिए खराब हो सकता है। 100 ग्राम चीज़ में 18 ग्राम वसा और 100 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल होता है जबकि पनीर में 1.7 वसा और 17 मिलीग्राम कोलेस्‍ट्रॉल होता है।

विटामिन ए

चीज़ आपकी आंखों के लिए सही होता है। 100 ग्राम चीज़ आपकी विटामिन ए की दैनिक ज़रूरत को 18 फीसदी तक पूरा करता है जबकि पनीर 2 फीसदी ही कर पाता है।

विटामिन बी 12

गर्भावस्‍था में महिला को विटामिन बी 12 की भरपूर ज़रूरत होती है। चीज़ में भारी मात्रा में विटामिन होते हैं। 100 ग्राम चीज़ आपकी विटामिन की दैनिक ज़रूरत को 25 फीसदी पूरा करता है जबकि पनीर केवल 6 फीसदी ही कर पाता है।

चीज़ ज्‍यादा दिन तक रहता है सुरक्षित

पनीर की तुलना में चीज़ को ज्‍यादा दिनों तक फ्रिज में रखा जा सकता है। जबकि पनीर जल्‍दी खराब हो जाता है।

किस तरह का चीज़ खा सकते हैं

हालांकि ये बात व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। प्रोटीन के लिए स्विस चीज़ बेहतर विकल्‍प है। सॉफ्टर चीज़ में कम सोडियम होता है। वजन कम करने वाले लोग मोजारेला चीज़ खा सकते हैं। इसमें कम कैलोरी होती है।

Thehealthsite.com की सलाह

100 ग्राम चीज़ में लगभग 1400 मिलीग्राम सोडियम होता है। इसलिए ये हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों के लिए सही नहीं है। हालांकि शारीरिक रूप से ज्‍यादा मेहनत करने वाले प्रोटीन की मात्रा को बैलेंस के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि घर पर डिब्‍बाबंद खाद्य पदार्थों को खाने की बजाय ताजा पनीर खाना बेहतर होगा।

चित्र स्रोत - Shutterstock

संदर्भ: References: USDA and Healthifyme.com