• हिंदी

घर पर ही तैयार करें शुद्ध घी, जानिये तरीका

घर पर ही तैयार करें शुद्ध घी, जानिये तरीका

मलाई से घी बनाना आता है?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 2:42 PM IST

Read this in English

भारतीय खाने में घी की अपनी अहम भूमिका है। घी न सिर्फ आपके खाने का टेस्ट कई गुना बढ़ा देता है बल्कि इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स और ज़रूरी पोषक तत्व आपको ढेर सारे सेहत से जुड़े फायदे भी पहुंचाते हैं। आमतौर पर लोग बाज़ार से घी लाते हैं और इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाज़ार के घी में मिलावट होने के बहुत चांस होते हैं। मिलावटी चीज़ें फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। अगर आप प्योर यानी शुद्ध घी खाना चाहते हैं तो आप घर पर भी बना सकते हैं। ये बहुत आसान और किफायती है। आइये हम आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

Also Read

More News

  • मलाई जमा करने के लिए एक कंटेनर
  • एक छननी
  • घी पकाने के लिए बर्तन
  • मक्खन निकालने के लिए मथनी
  • तैयार घी रखने के लिए अलग कंटेनर

विधि

घर पर घी बनाना यूं तो काफी आसान है, बस इसके लिए थोड़ी सी प्लानिंग की ज़रूरत होती है। इस बनाने की प्रक्रिया मलाई जमा करने से शुरू होती है। ये मलाई आप दूध या दही से निकालकर एक कंटेनर में जमा करें। ध्यान रखें की मलाई के कंटेनर को फ्रिज में रखा जाए, ताकि वो खराब न हो जाए।

जब आपकी ज़रूरत के अनुसार मलाई जमा हो जाए तो उसे एक बड़े बर्तन में पलट लें। (एक बड़ा जार मलाई से आधा जार घी ही निकल सकता है)। अब मथनी या व्हिसकर की मदद से मलाई को तब तक फेंटें जब तक कि उसके ऊपर अलग से मक्खन न उतर आए। आप देखेंगे कि ऊपर एक बादल जैसी परत बन जाएगी। अब इस मक्खन की परत को अलग से निकाल लें। अगर आप चाहें तो इस मक्खन को खाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

अब बची हुई मथी मलाई के बर्तन को गैस पर रखें और फैट को पिघलने दें। कम आंच में रखकर इसे सुनहरे-पीले होने तक पकाएं, गाढ़ा होने दें। बीच-बीच में इसे चम्मच की सहायता से हिलाते रहें। घी को खुशबूदार बनाने के लिए आप इसमे कड़ी पत्ता मिला सकते हैं। आख़िर में इस घी को छानकर स्टील या कांच के कंटेनर में जमने के लिए रख दें और ज़रूरत पड़ने पर इस खुशबूदार शुद्ध घी का इस्तेमाल करें।

मूल स्रोत - Why I love my mom’s homemade ghee

अनुवादक - Shabnam Khan

चित्र स्रोत - Shutter Stock Images

 


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।