• हिंदी

सेपना मुद्रा से ऑफिस में पाएं तनाव से राहत!

सेपना मुद्रा से ऑफिस में पाएं तनाव से राहत!

तनाव से राहत दिलाने के साथ सेपना मुद्रा आपको अपने काम पर फोकस करने में मदद करती है।

Written by Editorial Team |Published : February 17, 2017 1:39 PM IST

काम का दबाव न केवल आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है, बल्कि इसकी वजह से आपको दफ्तर में चिड़चिड़ापन महसूस होता है और आप घर जाकर यह गुस्सा अपनी पत्नी पर निकालते हैं। लेकिन इस गुस्से से राहत के लिए सिगरेट जलाने की बजाय, आप एक दूसरा और आसान तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपके साथ दूसरों के लिए भी नुकसादायक नहीं साबित होगा। योग एक्सपर्ट रमन मिश्रा एक ऐसी योग मुद्रा के बारे में बता रहे हैं जो आप अपनी ऑफिस डेस्क पर ही कर सकते हैं। आप ऑफिस में इसका अभ्यास करें, अपना काम पूरा करें और काम का पूरा टेंशन ऑफिस में ही छोड़कर चले जाएं।

मुद्रा हाथों की एक स्थिति है जो पूरे शरीर में शक्ति के संचार में मदद करता है। मुद्रा हाथों में मौजूद कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर भी दबाव डालने का काम करती है, जो आपके शरीर के कुछ अंगों को जागृत करता है और आपको मनचाहा परिणाम प्राप्त होता है। इसलिए, तनाव से नैचुरली राहत पाने के लिए सेपना मुद्रा का अभ्यास करें। सेपना मुद्रा तनाव से राहत देने के साथ नकारात्मक विचारों से भी मुक्ति दिलाता है। यह एक बहुत ही आसान तरीका है आपका तनाव बढ़ानेवाली चीज़ों से राहत पाने का, साथ ही यह मुद्रा डिप्रेशन, नकारात्मक विचारों और शरीर के विषैले तत्वों से भी आराम दिलाता है। यह आपको अपने काम पर फोकस करने में मदद करती है। यह रहा सेपना मुद्रा के अभ्यास सही तरीका।

Ksepana-mudra Hindi

Also Read

More News

दूसरी मुद्राओं की तरह सेपना मुद्रा का अभ्यास करना भी काफी आसान है।

• सुखासन में बैठे और अपनी हथेलियों को एक-दूसरे से इस तरह बैठें कि दोनों हाथों की सभी उंगलियां एक-दूसरे से जुड़ी हुई हों।

• अब अपनी दोनों हाथों की पहली उंगलियों को एक साथ रखें और बाकी सभी उंगलियों को ऐसे मोड़ें कि उनसे मुठ्ठी का आकार बने।

• अब अपनी इंडेक्स फिंगर्स या हाथ की पहली उंगलियों को ज़मीन की तरफ ले जाएं। 15-20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें और अपनी सांसों पर ध्यान दें। दोनों हाथों को आरामदायक मुद्रा में ले आएं।

• अब अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें। हथेलियां ऊपर की तरफ रखें और थोड़ी देर रिलैक्स करें। इसके साथ ही आप ऑफिस में काम में बढ़ाइए एकाग्रता  ब्रह्म मुद्रा याोगासन से।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhna Tiwari

चित्रस्रोत-Getty Images, Shutterstock.